उत्तर प्रदेश ताजा समाचार देश

इजराइल और हमास में रॉकेट हमले जारी, गाजा में मारे गए 65 और इजरायल में 7

गाजा (फिलिस्तीन): इजरायल और फिलिस्तीन के संघर्ष के बीच गाजा में मौत का आंकड़ा 65 तक पहुंच गया है। वहीं इजराइल में 7 लोगों की मौत हो गई है। हमास के नए हवाई हमले से दोनों के बीच युद्ध जैसी स्थिति हो गई है। फिलिस्तीनी संगठन हमास और यरूशलम के बीच हिंसा ने दुनिया भर को चिंता में डाल दिया है। दोनों ओर से लगातार रॉकेट हमले जारी हैं। इजराइल के हवाई हमले से गाजा की एक बहुमंजिला इमारत जमीन में मिल गई है। इसके जवाब में हमास ने और ज्यादा रॉकेट गिराने की चेतावनी दी है। अल जजीरा के मुताबिक इजरायल के हवाई हमले में उग्रवादी संगठन हमास का गाजा सिटी कमांडर बसम ईसा मारा गया है। हमास समूह ने इसकी पुष्टि की है। बसम ईसा हमास का अब तक का सबसे बड़ा अधिकारी था।

वहीं इजराइल के हमलों में गाजा में मरने वाले फिलस्तीनियों की संख्या 65 हो गई है। जिसमें 16 बच्चे और 5 महिलाएं शामिल हैं। हमले में 86 बच्चों और 39 महिलाओं सहित कम से कम 365 लोग घायल हुए हैं। इजराइल और हमास के बीच जारी ये लड़ाई 2014 की गर्मियों में 50 दिन तक चले युद्ध से भी ज्यादा खतरनाक लग रहे हैं।

रिपोर्ट्स के मुताबिक हमास के कब्जे वाले गाजा से बीते दो दिनों में (सोमवार से बुधवार) तक लगभग एक हजार से ज्यादा रॉकेट दाए गए हैं। हालांकि इजराइल ने अपने आयरन डोम डिफेंस सिस्टम का इस्तेमाल कर अपनी बड़ी आबादी को सुरक्षित कर लिया है। लेकिन लेकिन तकनीकी खराबी के चलते कुछ रॉकेट इससे बच निकले थे और जमीन पर गिर गए थे। कहा जा रहा है कि इजराइल के आयरन डोम का सक्सेस रेट 80-90 प्रतिशत है।

वहीं इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू कहा है कि जरूरत पड़ने पर इजराइल अधिक ताकत का इस्तेमाल करेगा। उन्होंने साफ शब्दों में कहा कि हमास और दूसरे छोटे इस्लामिक संगठन इस आक्रमकता की भारी कीमत चुकाएंगे। बेंजामिन नेतन्याहू ने बुधवार को कहा है कि इजराइल सीमा पुलिस बल की तैनाती करके अराजकता को रोकेगा। इजराइल के रक्षा मंत्री बेनी गांट्ज ने चेतावनी देते हुए कहा है कि ये हमले तो सिर्फ शुरुआती है। वहीं हमास ने कहा है कि अगर इजराइल इसे और भी ज्यादा बढ़ाना चाहता है तो हमास भी तैयार हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *