उत्तर प्रदेश ताजा समाचार देश

दिल्ली-समेत कई राज्यों में हुई बारिश लेकिन यहां जारी हुआ ऑरेंज अलर्ट

नई दिल्ली: देश के कई राज्यों में मौसम ने पलटी मारी है। आज सुबह-सुबह दिल्ली में बादल बरसे हैं, जिससे मौसम सुहाना हो गया है और लोगों को गर्मी से राहत मिली है। केवल दिल्ली ही नहीं पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, एमपी, कर्नाटक और तमिलनाडु में भी कल शाम से बारिश हो रही है, जिससे कि तापमान में गिरावट आई है और मौसम में गर्मी कुछ कम हुई है। मौसम विभाग ने अपने ताजा अपडेट में कहा है कि दिल्ली में आज दिन भर हल्की बारिश का सिलसिला जारी रहेगा और शाम तक राजधानी में हल्की से तेज बारिश के भी आसार हैं।

मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों तक दिल्ली में बारिश होने की संभावना व्यक्त की है तो वहीं इससे पहले आईएमडी ने कई राज्यों में आंधी-पानी की वार्निंग दी थी। विभाग ने कहा था कि उत्तराखंड , हिमाचल और केरल में भारी बारिश के आसार हैं इसलिए उसने उत्तराखंड और केरल में ‘यलो अलर्ट’ और हिमाचल में ‘ऑरेंज अलर्ट’ जारी किया था। विभाग ने देहरादून, उत्तरकाशी, चमोली, रुद्रप्रयाग, अल्मोड़ा, बागेश्वर, नैनीताल, पौड़ी व पिथौरागढ़ में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है।

ओलावृष्टि की आशंका
तो वहीं ऊना, बिलासपुर, चंबा, कांगड़ा, कुल्लू, मंडी, शिमला, सोलन में ओलावृष्टि की आशंका जताई थी, तो वहीं कश्मीर में भी मेघवर्षा के आसार हैं। तो वहीं अगले 24 घंटे के दौरान पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, पूर्वी बिहार, ओडिशा, झारखंड, एमपी, सिक्किम, रुणाचल प्रदेश, नागालैंड, केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु में बारिश होने के आसार हैं।

वैसे मौसम विभाग ने कोरोना संकट के बीच एक सुखद खबर दी है। उसने कहा है कि मानसून 1 जून को केरल में दस्तक दे देगा। मानसून के बारे में अपडेट देते हुए भारतीय मौसम विभाग ने कहा है कि मानसून के चारों महीने पूरी तरह से वर्षा वाले रहेंगे, इस दौरान अच्छी से बहुत अच्छी बारिश देश के हर प्रदेश में होगी। इस साल हेल्दी मानसून रहेगा और अनुमान के मुताबिक इस साल 98 फीसदी बारिश होने के आसार है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *