पूरे देश में आज ईद की धूम, राष्ट्रपति-PM और राहुल गांधी ने देशवासियों से कहा-Eid Mubarak

पूरे देश में आज ईद की धूम, राष्ट्रपति-PM और राहुल गांधी ने देशवासियों से कहा-Eid Mubarak

नई दिल्ली: कोरोना काल के बीच आज पूरे देश में ईद का त्योहार मनाया जा रहा है, इस खास मौके पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने देशवासियों को ईद की मुबारकबाद दी है, इससे पहले शाही इमाम मौलाना मुफ्ती मुकर्रम ने ऐलान किया था शव्वाल (इस्लामी कलेंडर का 10वां माह) की पहली तारीख को पूरे देश में ईद मनाई जाएगी।
ईद की बधाई देते हुए पीएम मोदी ने देशवासियों के स्वस्थ और सुखी जीवन की कामना की है तो वहीं महामहिम रामनाथ कोविंद ने ट्विटर पर हिंदी और अंग्रेजी में ईद की बधाई दी है।

ईद-उल-फितर के शुभ अवसर पर शुभकामनाएं। सभी के अच्छे स्वास्थ्य और कल्याण के लिए प्रार्थना करता हूं। हम अपने सामूहिक प्रयास से कोरोना महामारी को हरा देंगे, ईद मुबारक!

सभी देशवासियों को ईद मुबारक! यह त्योहार, आपसी भाईचारे और मेल-जोल की भावना को मजबूत करने तथा स्वयं को मानवता की सेवा करने के लिए फिर से समर्पित करने का अवसर है। आइए, हम कोविड-19 से निपटने के लिए सभी नियमों के पालन करने का तथा समाज व देश की भलाई के लिए काम करने का संकल्प लें।
इस मुश्किल समय में भाईचारे से एक-दूसरे की मदद करना ही हर धर्म-मज़हब की सीख है- यही हमारे देश की परम्परा रही है।आप सभी को ईद मुबारक!

ईद उल-फितर मुस्लिम समाज रमजान उल-मुबारक के एक महीने के बाद मनाते हैं, इस्लामी कैलंडर के सभी महीनों की तरह यह भी नए चांद के दिखने पर शुरू होता है। पूरे एक महीने का रोजा या उपवास की समाप्ति की खुशी के अलावा इस ईद में मुसलमान अल्लाह का शुक्रिया अदा इसलिए भी करते हैं कि उन्होंने महीने भर के उपवास रखने की शक्ति दी। ईद के दौरान बढ़िया खाने के अतिरिक्त नए कपड़े भी पहने जाते हैं। सेवईं इस त्योहार की पहचान है और इसी वजह से ये पर्व ‘मीठी ईद’ भी कहलाता है, जिसका मकसद केवल लोगों के जीवन में मिठास घोलना है।

उत्तर प्रदेश कोविड—19 ताजा समाचार देश