उत्तर प्रदेश कोविड—19 ताजा समाचार देश

31 मई तक ताजमहल, कुतुब मीनार समेत बंद रहेंगे सभी स्मारक, ASI ने कोरोना को देख लिया फैसला

आगरा: कोरोना वायरस संक्रमण के बीच अगर आप ताजमहल का दीदार करना चाहते है और आगरा आ रहे है तो यह खबर आपके लिए बेहद खास है। दरअसल, भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने ताजमहल, कुतुब मीनार समेत सभी संरक्षित स्मारकों को 31 मई तक के लिए बंद रखने के आदेश जारी किया है। बता दें कि सभी स्मारकों को 15 मई को खुलना था, लेकिन कोरोना के बढ़ते कहर को देखते हुए यह फैसला लिया गया है।

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) की तरफ जारी हुए नए आदेश में कहा गया है कि, ’15 अप्रैल 2021 के आदेश के तहत बंद किए गए केंद्र के संरक्षण वाले सभी स्मारक, स्थल और एएसआई के तहत आने वाले सभी संग्रहालय कोविड-19 महामारी की वर्तमान स्थिति को देखते हुए 31 मई 2021 या अगले आदेश तक बंद रहेंगे।’ हालांकि, पहले के आदेश के मुताबिक ये स्मारक फिलहाल 15 मई तक लोगों के लिए बंद किए गए थे।

इनमें 3693 स्मारक और 50 संग्रहालय शामिल हैं। पिछले वर्ष भी एएसआई की देखरेख वाले सभी स्मारक कोविड-19 महामारी के कारण 17 मार्च को 188 दिन के लिए बंद कर दिए गए थे। उसके बाद तमाम शर्तों के साथ स्मारकों को खोला गया था। तब टिकटों की ऑनलाइन बिक्री भी व्यवस्था की गई थी। कुछ महीने ही सैलानियों का ठीक तरह से आना हो पाया। उसके बाद 15 अप्रैल को फिर से दूसरी लहर आने पर ताजमहल को 15 मई तक के लिए बंद कर दिया गया था।

ताजमहल को मुगल बादशाह शाहजहां ने अपनी पत्नी मुमताज महल की याद में बनवाया था। ताज महल बनाने में 10 साल का वक्त लगा था। सफेद संगमरमर से बना ताज महल 350 साल से ज्यादा वक्त से यमुना के किनारे लोगों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। दुनिया के सात अजूबों में शामिल ताजमहल के दीदार को दुनियाभर से लोग उत्‍तर प्रदेश के आगरा आते हैं। दुनियाभर में करोड़ों लोग ताजमहल के दीवाने हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *