फ्री राशन पाने के लिए सरकारी दुकानों पर लगी कार्डधारकों की भीड़

फ्री राशन पाने के लिए सरकारी दुकानों पर लगी कार्डधारकों की भीड़

सहारनपुर : कोरोना संक्रमण के चलते सरकार ने गरीबों को मुफ्त खाद्यान्न सामग्री उपलब्ध कराने को योजना चलाई है। योजना के पहले दिन गुरुवार को सरकारी सस्ते गल्ले की दुकानों पर मुफ्त राशन पाने को कार्डधारकों की होड़ मची रही। अधिकांश डिपो पर कोविड नियमों का पालन कराते हुए खाद्यान्न वितरित किया गया।


सरकार द्वारा शुरू की गई प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के 15 करोड़ कार्ड धारकों को राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम 2013 में आच्छादित अंत्योदय तथा पात्र गृहस्थी राशन कार्ड से संबंधित यूनिट पर खाद्यान्न का वितरण किया जाएगा। इसमें कार्ड धारकों को तीन किग्रा. गेहूं और दो किग्रा. चावल का निश्शुल्क वितरण किया जाएगा। यह योजना 20 मई से शुरू कर की गई। गुरुवार को पहले दिन क्षेत्र के राशन डिपो पर मुफ्त खाद्यान्न सामग्री पाने के लिए कार्डधारकों की भीड़ उमड़ पड़ी।

क्षेत्र में जहां अधिकांश डिपो होल्डरों ने कोविड नियमों के तहत खाद्यान्न सामग्री का वितरण किया। इसके तहत डिपो होल्डरों द्वारा दुकानों के बाहर दो गज की दूरी पर गोले बनाए गए। साथ ही ई पॉस मशीन का प्रयोग करने से पहले कार्ड धारकों के सैनिटाइजर से हाथ धुलवाए गए। वहीं, कुछ डिपो पर लोगों की भारी भीड़ दिखी और शारीरिक दूरी के नियम की धज्जियां उड़ती नजर आई। इतना ही नहीं लोगों में राशन पाने को आपाधापी मची रही।

उत्तर प्रदेश सहारनपुर