लद्दाख में 18 हजार फीट की ऊंचाई पर ITBP के जवान ने किया योग

नई दिल्ली:

योग दिवस का उत्साह और जोश बर्फीली चोटियों पर तैनात हमारे जवानों के अंदर भी देखने को मिल रहा है। सोमवार को लद्दाख में करीब 18000 फीट की ऊंचाई पर ITBP के एक जवान ने योग किया। इस जवान का एक वीडियो भी सामने आया है, जिसमें ये जवान बिना कपड़ों के शून्य से नीचे तापमान में सूर्य नमस्कार कर रहा है। इसके अलावा पैंगॉन्ग और गलवान घाटी में तैनात हमारे जवानों ने भी योग करके इसकी अहमियत का संदेश पूरी दुनिया को दिया। ITBP के जवानों ने छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव और नारायणपुर कैंप में भी योगा किया। ये नजारा इसी साल ही नहीं बल्की हर साल देखने को मिलता है।

आपको बता दें कि 7वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर सिर्फ भारत में ही नहीं बल्की पूरी दुनिया में योग का अभ्यास किया गया। कतर के 6 शहरों एशियन टाउन, मेसाईद, अल वकराह, अल खोर, दुखन और दोहा में एक ही समय पर अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। यह पहला मौका है जब यहां अलग-अलग स्थानों पर एक साथ इस तरह का आयोजन किया गया।

इसके अलावा भारत में राजनीति, खेल और बॉलीवुड जगत की कई बड़ी हस्तियों ने योग किया। कई राज्यों के मुख्यमंत्रियों और केंद्रीय मंत्रियों ने भी योग अभ्यास किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी योग दिवस के मौके पर अपने संबोधन में कहा कि दुनिया को ‘एम-योग’ ऐप की शक्ति मिलने जा रही है, जिस पर सामान्य नियमों पर आधारित योग प्रशिक्षण के कई वीडियो दुनिया की अलग-अलग भाषाओं में उपलब्ध होंगे। इससे ‘एक विश्व, एक स्वास्थ्य’ का लक्ष्य पूरा होगा।