Cyclone Tauktae को ऑनलाइन मोबाइल पर ट्रैक कैसे करें?

नई दिल्ली: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने 16 मई से 19 तक भारी चक्रवात आने की चेतावनी दी है। इस चक्रवात का नाम ताऊते चक्रवात (Cyclone Tauktae) दिया गया है। आईएमडी ने कहा कि अगले 36 घंटों में लक्षद्वीप द्वीप समूह और अरब सागर के ऊपर गंभीर चक्रवाती हालात बनेंगे। इससे देशभर के विभिन्न हिस्सों में इसका असर देखने को मिलेगा।

जो राज्य पहले चक्रवात ताऊते यानि तौकते का सामना करने जा रहे हैं उनमें केरल के तीन जिले और लक्षद्वीप के बाद केरल के पांच अन्य जिले शामिल हैं। हाई अलर्ट पर रखे गए जिलों में तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पठानमथिट्टा, एर्नाकुलम, कोट्टायम, अलाप्पुझा और इडुक्की शामिल हैं। आईएमडी के अनुसार, शुक्रवार और शनिवार को गोवा और महाराष्ट्र के कोंकण क्षेत्र में रविवार तक बारिश की तीव्रता बढ़ने की आशंका है।

इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे है कुछ ऐसी वेबसाइटें जिसकी मदद से आप ताऊते चक्रवात को आसानी से ऑनलाइन ट्रैक कर सकते है।
चक्रवात Tauktae को ट्रैक करने के लिए, mausam.imd.gov.in अभी भारत में उपलब्ध सबसे विश्वसनीय वेबसाइटों में से एक है। वेबसाइट मिनिस्ट्री ऑफ अर्थ साइंस द्वारा विकसित की गई है और आपको ताउकते सहित सभी प्रकार के चक्रवातों को ट्रैक करने की फेसिलिटी देती है। ट्रैक करने के लिए, Google सर्च में mausam.imd.gov.in टाइप करें और वेबसाइट पर जाएं> साइक्लोन के ऑप्शन पर क्लिक करें> लेटेस्ट अपडेट प्राप्त करने के लिए ट्रैक साइक्लोन डिस्टर्बेंस पर टैप करें।

www.cyclocane.com भी एक विश्वसनीय वेबसाइट है जो चक्रवातों की रीयल-टाइम ट्रैकिंग की अनुमति देती है। इसके लिए सबसे पहले www.cyclocane.com वेबसाइट पर जाएं> ज्यादा जानकारी प्राप्त करने के लिए साइट पर उपलब्ध cyclone Tauktae की लिंक पर क्लिक करें।

साइक्लोन ताऊते की स्थिति को ट्रैक करने के लिए आप www.hurricanezone.net वेबसाइट पर भी जा सकते हैं और होमपेज में Tauktae से संबंधित सभी जानकारी देखने को मिलेगी। ज्यादा जानकारी के लिए आप वेबसाइट पर दिखाये गए साइक्लोन आइकन पर क्लिक कर सकते हैं। साइट ग्लोबल लेवल पर चल रहे सभी ट्रोपिकल चक्रवात, आंधी और तूफान बुलेटिन, और उपग्रह और रडार इमेजरी को ट्रैक करती है।

इसके अलावा Cyclone Tauktae को ट्रैक करने के लिए आप rsmcnewdelhi.imd.gov.in पर भी जा सकते है। यह भी एक विश्वनीय वेबसाइट है।

UMANG ऐप
इसके अलावा आप UMANG ऐप से भी तौउकते चक्रवात की गति को ट्रैक कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

कब्ज, बवासीर दूर करता है अमरूद, जानें खाने का सही समय Guava removes constipation, piles LIC Recruitment 2022 : LIC ने निकाली भर्ती, सैलरी 80000 से भी ज्यादा Horoscope Today August 16, 2022: Astrological prediction for August 16, 2022 दैनिक राशिफल 16 अगस्त 2022 | दिन मंगलवार | Daily Horoscope 16 August 2022