पुरुषों के लिए रामबाण है जीरा, बस इस बात का रखें ध्यान Cumin Seeds Benefits

Cumin Seeds Benefits: खाने को स्वादिष्ट बनाने के लिए जीरे का उपयोग होता है. इस मसाले में केवल स्वाद ही नहीं बल्कि स्वास्थ्य लाभ भी छुपा है. अब आपके जहन में सवाल उठ रहा होगा कि जीरा खाने से क्या होता है और जीरा कैसे हमें स्वस्थ बनाए रखने में मदद कर सकता है और जीरा खाने के नुकसान क्या हो सकते हैं. आज इस खबर में हम इसे के बारे में बताएंगे.

Cumin Seeds Benefits

Cumin Seeds Benefits

मां का दूध बढ़ाने के लिए जीरा फायदेमंद ( jeera for breast feeding)-

महिलाओं के स्तनों में दूध की कमी को दूर करने में जीरा बहुत उपयोगी होता है. क्योंकि इसमें अच्छी मात्रा में कैल्शियम और आयरन होता है जो स्तनों में दूध की मात्रा में सुधार कर अधिक कर देता है. स्तनों में दूध को बढ़ाने के लिए गर्म दूध में एक चम्मच जीरा पाउडर को मिलाकर मां को पीना चाहिए.

इंडिया की ये लड़की दिनभर सोकर बन गई लखपति, जानें कैसे Triparna Chakraborty

त्वचा के लिए जीरे का फायदा (cumin benefits for skin)-

जीरे में विटामिन ई अच्छी मात्रा में होता है जो त्वचा की कोशिकाओं को पोषक तत्व प्रदान करता है. इसमें प्राकृतिक रूप से एंटी-एंजिंग के रूप में काम करती है. कुछ अध्ययन के अनुसार जीरा में एंटी ऑक्सीडेंट गुण होता है जो सूजन को कम करने में मदद करता है साथ ही एंटीफंगल, एंटीबैक्टीरियल गुण जो संक्रमण को रोकता है.

वजन कम करने के लिए जीरे का उपयोग (Zeera for Weight Loss)-

वजन कम करने के लिए जीरा एक अच्छा घरेलू उपाय है. इसमें अच्छी मात्रा में वजन कम करने वाले गुण होते है जो चर्बी को कम करते हैं बल्कि कोलेस्ट्रॉल को भी कम करते हैं. जीरा को भूनकर पाउडर बना ले और दही में मिलाकर सुबह-शाम सेवन करने से आपका वजन कम होने लगेगा और सामान्य शरीर में आ जाएंगे.

Cumin Seeds Benefits

एनीमिया में जीरे का लाभ (Benefits of cumin in anemia)-

एनीमिया से बचने के लिए जीरे का उपयोग उचित होता है. जीरा में लौह अधिक मात्रा में होता है जो आयरन की कमी को पूरा करता है. यह लाल रक्त कोशिकाओं को बढ़ाता है, जिससे शरीर में हीमोग्लोबिन आपने आप बढ़ने लगता है. यह एनीमिया के लक्षण को भी कम करता है.

पाचन क्रिया में सुधार करता है जीरा (Cumin improves digestion)- जीरा पेट दर्द, पेट में ऐंठन, मलती, उल्टी, पाचन आदि के उपचार में उपयोग किया जाता है. यह पेट के लिए अच्छा घरेलु उपचार है. एक ग्लास पानी में भुना हुआ जीरा मिलाकर सुबह -शाम सेवन करें. आपको कुछ दिनों में अपने आप बदलाव दिखने लगेगा.

मधुमेह को कंट्रोल करता है जीरा (Cumin control diabetes)-

कुछ रिसर्च में सामने आया है कि डायबिटीज के रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में माध करता है. मधुमेह के लिए जीरा का उपयोग सात से आठ चम्मच जीरा को अच्छे से भूनकर इसे पीस लें और चूर्ण को दिन में दो बार पिये. कुछ दिनों में मधुमेह में नियंत्रण दिखने लगेगा.

Cumin Seeds Benefits

अधिक जीरा खाने के नुकसान (jeera khane ke nuksan)-

जीरा खाने के फायदे तो बहुत है लेकिन अत्यधिक उपयोग करने से कुछ नुकसान हो सकता है. जीरे का अधिक सेवन पाचन संबंधित समस्या हार्टबर्न का कारण हो सकता है. जीरे का अधिक सेवन ढेकार की समस्या आ सकती है. गर्भवती महिला को जीरे का सेवन कम करना चाहिए. जीरे का अधिक सेवन भ्रूण को नुकसान पंहुचा सकता है.

Police Recruitment 2022: पुलिस में 2000 पदों पर भर्ती, 12वीं पास हैं तो करें तैयारी

जीरा सेवन का सही तरीका क्या है? (Jeera Khane Ka Tarika)-

जीरा को पानी में उबालकर चाय के स्थान में सेवन किया जा सकता है. जीरा बाजार से लाते समय इस बात का ध्यान रखे कि उसकी गुणवत्ता अच्छी हो. कोशिश करें की सामन्या जीरे के स्थान पर कम मात्रा ने लाल और काले जीरे का उपयोग करें. इसे हमेशा हवाबंद-डब्बे में ही रखें. पिसे हुए जीरे को हवा-सील कंटेनरों में फ्रिज में स्टोर करें.

देश, दुनिया, मनोरंजन की खबरों से अपडेट रहने के लिए और ज्ञानवर्धक जानकारी के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक  करें।

Google News पर हमसे जुड़ने के लिए हमें यहां क्लीक कर फॉलो करें।