नंगे पैर घूमना हेल्थ के लिए फायदेमंद या नुकसानदायक? जानें चौंकाने वाली बातें Benefits Of Walking

Benefits Of Walking Barefoot: अगर आपको घर में नंगे पैर घूमने (Benefits Of Walking ) की आदत है तो इससे हेल्थ को कई फायदे हो सकते हैं. दिनभर में कुछ देर नंगे पैर चलना स्वास्थ्य के लिए अच्छा माना जाता है. (Benefits Of Walking) बचपन में हम सभी जाने अनजाने में नंगे पैर खूब भागे-दौड़े हैं. बड़े होने के साथ यह आदत बदल गई क्योंकि नंगे पैर चलने की जगह हम अपनी सुविधा के हिसाब से चप्पल या जूते पहनने लगे.

Benefits Of Walking Barefoot

Benefits Of Walking Barefoot

चेहरे की चर्बी से बिगड़ने लगी है शक्ल? इन टिप्स पाएं छुटकारा Facial Fat

हम जब भी नंगे पैर चलते हैं तो हमारे पैरों की स्किन सीधे धरती से कनेक्ट होती है, जिससे हेल्थ पर काफी अच्छा प्रभाव देखने को मिल सकता है. नंगे पैर चलने से एक्यूपंक्चर काफी एक्टिव हो जाता है, जिससे पूरा शरीर भी एक्टिव हो जाता है. हालांकि इन सबके बीच नंगे पैर चलने के कई दुष्परिणाम भी झेलने पड़ सकते हैं. इस बारे में बड़ी बातें जान लीजिए.

नंगे पैर चलने के फायदे
स्टाइलक्रेज़ के मुताबिक नंगे पैर चलने से आप प्रकृति से जुड़ाव महसूस कर सकते हैं. साथ ही ऐसा करने से शरीर की सूजन कम हो सकती है. नंगे पैर चलने से दिल हमेशा सेहतमंद रहता है. नंगे पैर चलने से शरीर से कोलेस्ट्रोल की समस्या कम हो सकती है. ऐसा करने से टेंशन को दूर किया जा सकता है.

Benefits Of Walking Barefoot

Millionaire Pigeon: 200 million land and 300k bank balance

इम्यूनिटी भी होती है मजबूत
आपको जानकर हैरानी होगी कि नंगे पैर चलने से इम्यूनिटी मजबूत की जा सकती है. पुराने दर्द को ठीक करने के लिए नंगे पैर चलना फायदेमंद हो सकता है. नंगे पैर चलने से नींद से जुड़ी समस्या कम होती है. आंखों की रोशनी तेज करने के लिए भी ऐसा करना अच्छा हो सकता है.

नंगे पैर चलने के नुकसान
नंगे पैर चलने से इन्फेक्शन होने का खतरा बढ़ सकता है. नंगे पैर चलने से हो हुकवर्म इंफेक्शन होने के संभावना अधिक रहती है क्योंकि इस कीड़े का लार्वा पैरों की स्किन से बॉडी में एंटर कर सकता है. स्विमिंग पूल, लॉकर रूम, जिम और बीच जैसी जगह पर नंगे पैर चलने से बचना चाहिए.

Benefits Of Walking Barefoot

देश, दुनिया, मनोरंजन की खबरों से अपडेट रहने के लिए और ज्ञानवर्धक जानकारी के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक  करें।

Google News पर हमसे जुड़ने के लिए हमें यहां क्लीक कर फॉलो करें।