ताजा समाचार देश

अमेरिकी NSA और विदेश मंत्री जयशंकर की हुई मुलाकात, भारत-US वैक्सीन पार्टनरशिप पर कही ये बात

वाशिंगटन: अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन और भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर के बीच मुलाकात हुई है। इस बात की जानकारी विदेश मंत्री जयशंकर ने ट्वीट के माध्यम से दी है। अमेरिकी एनएसए से अपनी मुलाकत की तस्वीर शेयर करते हुए विदेश मंत्री जयशंकर ने ट्वीट किया, ”एनएसए जेक सुलिवन से मिलकर खुशी हुई। हमारे बीच इंडो-पैसिफिक और अफगानिस्तान सहित अन्य मुद्दों पर व्यापक चर्चा हुई है। कोविड चुनौतियों से निपटने में अमेरिका की एकजुटता के लिए हमने सराहना की। भारत और अमेरिका के बीच वैक्सीन पार्टनरशिप वास्तविक अंतर ला सकती है।” विदेश मंत्री एस जयशंकर बुधवार (26 मई) को वाशिंगटन डीसी पहुंचे थे। एस जयशंकर यहां तीन दिवसीय दौरे हैं।

अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने कहा, ”मैं आज भारत के मंत्री जयशंकर से मिला। हमारे लोगों से लोगों के संबंध और हमारे मूल्य अमेरिका-भारत साझेदारी की नींव हैं और हमें कोरोमा महामारी को समाप्त करने, जलवायु पर नेतृत्व करने और एक स्वतंत्र और खुले हिंद-प्रशांत का समर्थन करने में मदद करेंगे।”

विदेश मंत्री जयशंकर की अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि कैथरीन ताई के साथ भी मुलाकात हुई है। इसके बारे में जयशंकर ने कहा, अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि कैथरीन ताई के साथ अच्छी चर्चा हुई है। हमारी रणनीतिक साझेदारी का आधार बिजनेस, तकनीक और व्यापार सहयोग है। हमारे लिए कोविड के बाद आर्थिक सुधार महत्वपूर्ण है।

विदेश मंत्री जयशंकर ने डीएनआई एवरिल हैन्स से मिलकर भी खुशी जताई है। उन्होंने कहा, हम सुरक्षा चुनौतियों का समाधान करने और हमारी सामरिक साझेदारी को आगे बढ़ाने के लिए मिलकर काम करने के लिए तत्पर हैं। बता दें कि विदेश मंत्री जयशंकर अमेरिका में अपने तीन दिवसीय दौरे में अमेरिकी विदेश मंत्री टोनी ब्लिंकन, रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन से भी मुलाकात करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *