President Election 2022: सीएम योगी, सुरेश खन्ना ने किया मतदान

President Election 2022: देश के 15वें राष्‍ट्रपति के लिए उत्तर प्रदेश के विधान भवन में (President Election 2022) मतदान शुरु हो गया है। सबसे पहले सीएम योगी आदित्यनाथ ने मतदान किया। (President Election 2022) इसके बद वरिष्ठ नेता और यूपी सरकार के वित्तमंत्री सुरेश खन्ना ने राष्ट्रपति निर्वाचन के लिए अपना वोट दिया। वहीं, सुभासपा अध्यक्ष ओपी राजभर भी वोट देने के लिए पहुंचे हैं। विधानभवन में बेजीपी नेताओं के साथ फोटो खिंचवाते नजर आए। बता दें कि देश की सबसे ज्यादा आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश के एक विधायक के वोट की वैल्यू सबसे ज्यादा 208 होती है।

President Election 2022

President Election 2022

राष्ट्रपति चुनाव के मतदान के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने केंद्र सरकार के उद्योग संवर्धन और आंतरिक व्यापार विभाग के अपर सचिव राजीव सिंह ठाकुर को प्रेक्षक नियुक्त किया गया है। विधान भवन के तिलक हाल में मतदान स्थल बनाया गया है।

राष्ट्रपति चुनाव में कुल 4800 निर्वाचित सांसद और विधायक हिस्सा ले रहे हैं। 27 दलों के समर्थन के साथ द्रौपदी मुर्मू का पलड़ा भारी है। वहीं, महज 14 दलों का समर्थन के साथ सिन्हा को करीब 3.62 लाख वोट ही मिलने की उम्मीद है। वहीं, उत्तर प्रदेश में राष्ट्रपति चुनाव को लेकर काफी सरगर्मी भी देखने को मिली। जनसंख्या अधिक होने की वजह से उत्तर प्रदेश का मतदान अधिक मायने रखता है। अब डिप्टी सीएम बृजेश पाठक समेत अन्य नेताओं ने वोट किया। अखिलेश यादव भी वोट देने पहुंचे हैं।

GST Tax Slab आज से महंगे हो जाएंगे ये जरुरी सामान और सेवाएं

President Election 2022

कौन-कौन देता है राष्ट्रपति को वोट
राष्ट्रपति के चुनाव वोटिंग शुरू हो गई है। बता दें राष्ट्रपति चुनाव में लोकसभा, राज्यसभा के सभी सांसद और सभी राज्यों के विधायक वोट डालते हैं। इन सभी के वोट की अहमियत यानी वैल्यू अलग-अलग होती है। यहां तक कि अलग-अलग राज्य के विधायक के वोट की वैल्यू भी अलग होती है। एक सांसद के वोट की वैल्यू 708 होती है। लेकिन जम्मू-कश्मीर में विधानसभा न होने की वजह से सांसदों के वोट की वैल्यू घटकर 700 रह गई है। विधायकों के वोट की वैल्यू राज्य की आबादी और सीटों की संख्या पर निर्भर होती है। सबसे अधिक वैल्यू उत्तर प्रदेश की है।

HPCL Recruitment 2022 | HPCL में ऑफिसर पदों पर निकली बंपर वैकेंसी, 2 लाख सेलरी

President Election 2022

देश, दुनिया, मनोरंजन की खबरों से अपडेट रहने के लिए और ज्ञानवर्धक जानकारी के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक  करें।