कोविड—19 ताजा समाचार देश

दिल्ली में बना ऑक्सीजन कॉन्सट्रेटर बैंक, जरूरत पड़ने पर सिर्फ 2 घंटे में घर पर उपलब्ध कराएगी सरकार

नई दिल्ली: दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को एलान किया है कि हम दिल्ली वालों के लिए ऑक्सीजन कॉन्सट्रेटर बैंक शुरू करने जा रहे हैं। इसके जरिये कोरोना संक्रमित मरीजों को जरूरत पड़ने पर ऑक्सीजन मुहैया कराई जाएगी। दिल्ली के प्रत्येक जिले में 200 ऑक्सीजन कॉन्सट्रेटर बैंक बनाए जाएंगे। जरूरत पड़ने पर यह ऑक्सीजन कॉन्सट्रेटर लोगों को उनके घरों पर मुहैया कराया जाएगा, जिन मरीजों को इसकी जरूरत होगी।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को पत्रकार वार्ता में कहा कि दिल्ली में ऑक्सीजन कॉन्सट्रेटर बैंक शुरू किया गया है और हर जिले के लिए 200 -200 ऑक्सीजन कॉन्सट्रेटर बनाए गए हैं। इस बैंक के जरिये दिल्ली सरकार होम आइसोलेशन में रह रहे मरीजों को भी ऑक्सीजन मुहैया कराएगी। इसके लिए लोगों को 1031 पर कॉल करना होगा। अगर होम आइसोलेशन में किसी मरीज को ऑक्सीजन की जरूरत पड़े तो वह इसी नंबर पर फोन कर डिमांड कर सकता है। हमारे डॉक्टर की टीम चेक करेगी कि ऑक्सीजन की मांग जायज है या नहीं? अगर वाकई जरूरत है तो एक तकनीकी जानकारी वाला उस मरीज के यहां जाकर ऑक्सीजन कॉन्सट्रेटर मुहैया कराया जाएगा। इसके बाद भी मरीज को आराम न मिले तो उसे अस्पताल में भर्ती कराया जाएगा।

वहीं, राजधानी दिल्ली में लगातार कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में लगातार गिरावट आ रही है। दिल्ली में पिछले 24 घंटे के दौरान सिर्फ 6500 कोरोना वायरस संक्रमण के नए मामले सामने आए हैं। इसके साथ ही संक्रमण दर घटकर 11 फीसद पर आ गई है। अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को डिजिटल पत्रकार वार्ता के दौरान यह जानकारी दी। उन्होंने यह भी बताया कि आगामी 15 दिनों के दौरान 1000 आइसीयू बेड बनाए जाएंगे। हमारे डॉक्टरों और इंजीनियर ऐसा करके एक उदाहरण पेश कर रहे हैं।

अरविंद केजरीवाल शुक्रवार को हबी एक सवाल के जवाब में कह चुके हैं कि मेरा सभी से अनुरोध है कि यह समय राजनीति करने का नहीं है। एक तरफ लोग मर रहे हैं, लोग बहुत ज्यादा पीड़ा में है, लोग दुखी हैं। इसलिए हमें इस समय राजनीति नहीं करनी चाहिए। दिल्ली में आक्सीजन की कमी थी और उसमें सुप्रीम कोर्ट, हाई कोर्ट और केंद्र सरकार ने मिलकर हमारी मदद की। हम उनका शुक्रिया अदा करते हैं और अब सबको मिलकर यह कोशिश करनी है कि किस तरह जल्दी से जल्दी वैक्सीन की व्यवस्था करें और लाएं, ताकि लोगों को वैक्सीन लग सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *