कोविड—19 ताजा समाचार देश

सोमवार आधी रात से दिल्ली एयरपोर्ट के टर्मिनल-2 पर निलंबित रहेंगी उड़ान सेवाएं, जानिए क्या है वजह

नई दिल्ली: दिल्ली एयरपोर्ट के टर्मिनल-2 (T2) पर सोमवार की मध्य रात्रि से उड़ानों का संचालन रोक दिया जाएगा। दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड (DIAL) ने इस बात की जानकारी दी। अधिकारियों ने कहा कि कोरोना वायरस के कारण यात्रियों की संख्या में आई भारी कमी को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। DIAL ने कहा कि इस निर्णय से कोरोना काल में उड़ानों और एयरपोर्ट को स्टाफ का बेहतर प्रबंधन करने में मदद मिलेगी। DIAL ने कहा कि टर्मिल-2 पर होने वाले सारे क्रियाकलापों को टर्मिनल-3 पर शिफ्ट किया जाएगा। इसके अलावा टर्मिनल-2 से संचालित होने वाली गोएयर और इंडिगो एयरलाइंस को भी टर्मिनल-3 पर शिफ्ट करने के लिए कहा गया है।

गौरतलब है कि कोरोना वायरस ने विमानन क्षेत्र को बुरी तरह प्रभावित किया है। यात्रियों की संख्या में (मुख्य रूप से पिछले महीने शुरू हुई कोरोना की दूसरी लहर के शुरू होने के बाद) भारी कमी आई है। नागरिक उड्डयन मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार पिछले कुछ हफ्तों में घरेलू यात्रियों की संख्या प्रतिदिन लगभग 2.2 लाख से घटकर 75 हजार हो गई है। हवाईअड्डे से प्रतिदिन लगभग 15,00 फ्लाइट्स उड़ती थीं जबकि वर्तमान में मात्र 325 के आसपास फ्लाइट्स उड़़ रही हैं।

इसके अतिरिक्त कोरोना के कारण अंतरराष्ट्रीय उड़ानें भी बुरी तरह प्रभावित हुई हैं। पिछले महीने DIAL ने कहा था कि वह आर्थिक संकट से गुजर रही है और मदद के लिए केंद्र सरकार से गुहार लगा सकती है। डायल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विदेह कुमार जयपुरियार ने बताया कि, ‘हवाई अड्डों की कमाई वहां की उड़ानों के संचालन पर निर्भर करती है। इसलिए यदि एयरलाइन कंपनियां वित्तीय संकट से गुजर रही हैं तो हवाई अड्डा भी इससे अछूता नहीं रह सकता। हम लॉकडाउन के बाद रिकवरी की उम्मीद कर रहे थे, लेकिन कोरोना की दूसरी लहर में हम फिर से फंस गए हैं।’ पिछले साल, DIAL ने हवाई अड्डे के बंद होने के बाद अपने कर्मचारियों के वेतन में कटौती की घोषणा की थी और नौ महीने के बाद वेतन बहाल किया था। बता दें कि दिल्ली एयरपोर्ट पर 1,500 कर्मचारी सीधे डायल के तहत काम कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *