कोविड—19 ताजा समाचार देश

COVID19: Sputnic V के एक टीके का दाम होगा 948 रुपये+5% GST, जानिए डॉ रेड्डी ने क्या कहा?

नई दिल्ली: कोरोना से जंग लड़ रहे भारत में वैक्सीनेशन का काम तेजी से चल रहा है तो वहीं इसी बीच दवा कंपनी डा. रेड्डीज ने शुक्रवार को वैक्‍सीन ‘स्‍पूतनिक वी’ को लेकर बड़ी बात कही है। उन्होंने कहा कि टीके का पहला डोज हैदराबाद में दिया गया है और इस वैक्‍सीन के एक डोज की कीमत भारत में अभी 948 रुपये तय की गई है जिस पर 5 प्रतिशत जीएसटी भी देनी होगी। अभी ये आयतित वैक्सीन का दाम है, इसका स्थानीय निर्माण होने पर इसकी कीमत में कमी आएगी।

मालूम हो कि इससे पहले नीति आयोग के सदस्य डॉक्टर वीके पॉल ने कहा था कि ‘स्‍पूतनिक वी’वैक्सीन का जुलाई से भारत में उत्पादन होगा। वीके पॉल ने ये भी कहा था कि ‘स्‍पूतनिक वी’ वैक्सीन इंडिया पहुंच चुकी हैं और अगले हफ्ते से ये बाजार में मौजूद होगी।

गौरतलब है कि अप्रैल में ही रूस द्वारा तैयार की गई कोविड-19 वैक्‍सीन ‘स्‍पूतनिक वी’को सरकारी पैनल ने अप्रूव किया था। विशेषज्ञ समिति ने रूस के ‘स्‍पूतनिक वी’ टीके के भारत में आपात इस्तेमाल को मंजूरी देने की सिफारिश की थी। बताते चलें कि यह भारत में कोरोना के खिलाफ तीसरा हथियार है जिसे कि गैमलेया रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ एपिडेमियोलॉजी एंड माइक्रोबायोलॉजी द्वारा विकसित किया गया है।

देश में कोरोना का कोहराम लगातार जारी है। शुक्रवार को स्वास्थ्यमंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के मुताबिक बीते 24 घंटों में देश में कोरोना के 3,43,144 नए मामले सामने आए है, जिसके बाद पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 2,40,46,809 हो गई है तो वहीं 4,000 लोगों ने कोरोना से दम तोड़ा है, जिसके बाद मौतों के बाद कुल संख्या 2,62,317 पहुंच गई है। तो वहीं 3,44,776 लोग अस्पताल से डिस्चार्ज भी हुए हैं, जबकि देश में अब तक 17,92,98,584 लोगों को वैक्सीन लग चुका है, जबकि 24 घंटों में 20,27,162 लोगों को वैक्सीन लगाई गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *