कोविड—19 ताजा समाचार देश

भारतीय वायुसेना द्वारा 300 बेड का कोविड केयर सेंटर गुरुग्राम में बनवाया गया, CM खट्टर ने किया उद्घाटन

गुरुग्राम: भारतीय वायुसेना के सहयोग से हरियाणा के गुरुग्राम में बनाए गए 300 बेड की क्षमता वाले कोविड केयर सेंटर का उद्घाटन हो गया है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने इसी के साथ गुरुग्राम के सेक्टर-38 के ताऊ देवी लाल स्टेडियम में अस्थाई फील्ड अस्पताल का भी शुभारंभ करवाया। इस दौरान केंद्रीय मंत्री राव इन्द्रजीत सिंह भी उनके साथ थे। मुख्यमंत्री ने कहा, इस बार कोरोना के मामले पिछली बार से 5 गुणा बढ़े, मगर अस्पतालों ने पूरी ताकत के साथ मोर्चा संभाला।

मुख्यमंत्री आज गुरुग्राम के सेक्टर-14 स्थित राजकीय महाविद्यालय में हीरो ग्रुप और डॉक्टर्स फॉर यू संस्था के सहयोग से बनाए गए कोविड केयर सेंटर का उद्घाटन करेंगे। उनका कहना है कि, हरियाणा में 3 मई से चल रहा लॉकडाउन एक बार फिर बढ़ा दिया गया है। उन्होंने कहा कि, अब राज्य में 24 मई तक लॉकडाउन जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि विशेषज्ञों के अनुसार महामारी की तीसरी लहर भी आ सकती है। उन्होंने अंग्रेजी की कहावत ‘होप फॉर बेस्ट एंड बी प्रिपेयर्ड फॉर वस्र्ट’ का उल्लेख करते हुए कहा कि, अच्छे के बारे में सोचें लेकिन बुरी परिस्थितियों की तैयारी भी रखें।

मुख्यमंत्री ने कहा कि, कोरोना महामारी मानवता के खिलाफ लड़ाई है। यह सभी की सामूहिक लड़ाई है जिसमें पक्ष, विपक्ष, मीडिया आम जनता आदि सभी योगदान दें। सभी सकारात्मक सोच के साथ काम करें, जो हो रहा है उसमें अपना योगदान दें और जो किया जा सकता है उसके लिए अपने सुझाव दें, हम उन सुझावों पर काम करेंगे। वहीं, राज्य के गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने भी महामारी अलर्ट को बढ़ाने संबंधी जानकारी दी। उन्होंने लिखा कि इस बार लॉकडाउन में और सख्ती बरती जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि, अब तक हम सुनते थे कि चीन में इतनी जल्‍दी कोविड अस्‍पताल बन गया। मगर हमने यहां भी करके दिखा दिया। एक ही दिन में 1400 बेड की बढ़ोतरी की है। अब हरियाणा में 19 हजार बेड हो जाएंगे। इनकी संख्‍या बढ़ती जाएगी। मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि, “कई सामाजिक संस्‍थाएं भी मरीजों को संभालने में आगे आई हैं। हम सरकारी व्‍यवस्‍था को और बेहतर करेंगे। आइसोलेशन वार्ड के लिए 45 हजार बेड की व्‍यवस्‍था की जा रही है।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *