• Home
  • Lifestyle
  • Health and Fitness
  • रमजान : खजूर से रोजा इफतार करना सुन्नत, सेहत के लिए भी फायदेमंद
Health and Fitness India Lifestyle Ramzaan Mubarak Saharanpur News Sehat Top News Uttar Pradesh

रमजान : खजूर से रोजा इफतार करना सुन्नत, सेहत के लिए भी फायदेमंद

खजूर के फायदे

सहारनपुर। रोजेदार हर उस चीज से रोजा इफ्तार कर सकता है जिसकी अल्लाह पाक ने तौफीक अता फरमाई है, लेकिन इसका ख्याल रहे कि जो कुछ भी खाएं वह जायज और हलाल हो। रमजान विशेष इबादत का महीना है इसलिए हमें कोशिश यही करनी चाहिए कि हमारा हर अमल सुन्नत के मुताबिक हो। इफ्तार के समय यदि खजूर से रोजा इफ्तार किया जाए तो बेहतर है। पुस्तक तिर्मिजी शरीफ में कहा गया है कि खाने-पीने में भी वही तरीका अपनाए जो हमारे नबी मोहम्मद (स.अ.व) ने बताया है। रिवायत में है कि सरकारे दो आलम नमाज पढऩे से पहले कुछ खजूरों से रोजा इफ्तार फरमाया करते थे, यदि खजूरे न होती तो छुवारे ले लिया करते थे और अगर छुवारे भी न हो तो पानी से रोजा इफ्तार कर लिया करते थे।

इस संबंध में बहुत सारी रिवायते मौजूद है। एक रिवायत यह है कि जब तुम में से कोई इफ्तार करें तो उसे खजूर से रोजा इफ्तार करना चाहिए क्योंकि उसमें बरकत है। खजूर न मिले तो पानी से रोजा इफ्तार करें क्योंकि पानी पाकीजा और साफ होता है। खजूर एक ऐसा फल है जिसका जिक्र कुरान करीम के साथ-साथ हदीस की किताबों में भी है और वर्तमान में मेडिकल साइंस के ऐतबार से भी खजूर के बेहद फायदे है। कुरान करीम में अंगूर, इंजीर, अनार और जैतून का जिक्र बहुत बार आया है लेकिन खजूर और उसके पेड़ का जिक्र कुरान पाक में बीस मर्तबा है और अनेक स्थानों पर हुजूर पाक ने इसका जिक्र फरमाया है। उम्मुल मोमिनीन हजरत आयशा सिद्दीका (रजि) से रिवायत है कि सरकारे दो आलम ने इरशाद फरमाया कि जिस घर में खजूर होगी उस घर के लोग भूखे न रहेंगे।

खजूर के फायदे
खजूर के फायदे

खजूर होती है बेहद फायदेमंद

तिब्बे नबवी में खजूर अजवा खजूर के फायदों पर बहुत सारी रिवायते है। हजरत आमिर रजि. के वालिद अबू वकास रजि. रिवायत करते है कि मैंने साद से सुना है कि सरकारे दो आलम इरशाद फरमाया करते थे कि जिस शख्स ने सुबह उठते ही अजवा खजूर के सात दाने खा लिए उस दिन उसे जादू और सेहर नुकसान न देंगे।

खजूर के फायदे
खजूर के फायदे

रिवायात में खजूर को बहुत सारी दूसरी बीमारियों के लिए भी फायदेमंद बताया गया है। मिसाल के तौर पर दुबला-पतला इंसान यदि मोटा होना चाहे तो उसे खजूर और खीरा खाना चाहिए। इब्ने माजा के अनुसार हजरत आयशा सिद्दीका का तजुर्बा है कि उन्होंने रुख्सती से पहले यह दोनों चीजें इस्तेमाल कीं और मोटी हो गई।

खजूर के फायदे
खजूर के फायदे

इसके अलावा दर्द के साथ प_ों में यदि सिकुडऩ हो तो सिकुडऩ के लिए भी खजूर का इस्तेमाल फायदेमंद है। पेट में होने वाले कीड़े भी इसके इस्तेमाल से मर जाते है और अजवा खजूर के सात दाने रोज खाने से कौढ़ को भी फायदा होता है। यह सभी रिवायात मशहूर मुहद्दिस अबू नईम ने अपनी पुस्तक किताबुल तिब्ब में बयान की है।

Related posts

आधारकार्डों का कबाड़ में मिला जखीरा, सरकारी महकमें में मचा हड़कंप…

Editor

ऐसे पता करें कि क्या आपको वो मानता है सिर्फ अपना दोस्त…

Atul kashyap

डीयू होस्टल कॉमन रूम के लिए लडको को निर्देश- लड़के पहने पूरे कपड़े

Editor

Leave a Comment