खाना खाते समय पानी पीना से हो सकता है शरीर को गंभीर नुकसान

नई दिल्ली : अक्सर लोगों को खाना खाते वक्त पानी पिने की आदत होती है। जिसकी वजह से ये भर पेट खाना भी नहीं खा पाते, सिर्फ पानी पीकर ही इनका पेट भर जाता है। खाना खाते वक्त पानी पीने से पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है और मोटापा बढ़ने लगता है। अगर हमारा पेट ही ठीक नहीं होगा तो शरीर का स्वस्थ रहना असंभव है। इसलिए खाना खाते वक्त पानी नहीं पीना चाहिए। खाना खाने के आधे घंटे पहले और खाना खाने के एक घंटे बाद पानी पीना सेहत के लिए लाभदायक होता है।

READ ALSO – अगर अपने गुस्से को तुरंत करना हो काबू तो खायें ये फूड्स

क्यों नही पीना चाहिए खाना खाते वक्त पानी ?
जब आप खाना खाते वक्त पानी पिते है तो ये पानी आपके पेट की सतह द्वारा सोख लिया जाता है। पानी सोखने की यह क्रिया तब तक होती  है जब तक पाचन के लिए जरूरी द्रव्य गाढ़ा न हो जाए। जरूरत से ज्यादा पानी पीने से यह द्रव्य भोजन से अधिक गाढ़ा हो जाता है। ऐसे में भोजन को पचाने के लिए गैस्ट्रिक जूस बनने लगता है, जिसकी वजह से अपच, गैस और सीने में जलन जैसी समस्या होने लगती हैं।

READ ALSO – ENO काम शुरू करे बस 6 सेकंड में , लेकिन क्या आप जानते है इससे होने वाले नुकसान ?

इन बातों का रखना चाहिए ध्यान :
1.जब भोजन जरूरत से अधिक तीखा या मसालेदार हो तो इस दौरान आप थोड़ा पानी पी सकते हैं।
2.यदि खाना खाना के बाद एक गिलास गर्म पानी पिया जाए तो खाना अच्छे से पचता है और अपच की शिकायत नहीं होती है।
3.भोजन को चबा-चबाकर खाना पाचन के लिए अच्छा होता है। यदि भोजन को अच्छे से चबाया जाए तो खाने के बीच में पानी पीने की आवश्यकता नहीं होती है।
4.खाने के बीच में पानी पीने से शरीर में इंसुलिन का स्तर बढ़ने लगता है।
5.यदि आप अपना वजन घटाने के लिए परेशान हैं तो खाना खाने के पहले खूब सारा पानी पिएं और अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं तो खाना खाने के बाद पानी पिएं।

loading...

Leave a Reply

*