Don't Miss Health and Fitness India Lifestyle Top News

नवजात शिशु के लिए खतरनाक है गाय का दूध

 न्यू दिली: एक साल से कम उम्र के बच्‍चे दूध में मौजूद प्रोटीन को पचा नहीं पाते। जो उसके लिए दिक्कत पैदा करता है। वैसे तो गाय के दूध को बच्चो के लिए वरदान माना जाता है लेकिन नवजात शिशुओं के लिए गाय का दूध काफी नुकसानदायक है। एक बर्ष से कम उम्र के बच्चों को गाय का दूध नही पिलाना चाहिए। गाय का दूध देने से उनके श्वसन और पाचन तंत्र में रोगों के होने का जोखिम बढ़ जाता है। इसके अलावा भी गाय के दूध से कई समस्याएं हो सकती है।

1. हल्का और पचने वाला पदार्थ: शिशु को अच्छे स्वास्थ्य के लिए हल्के और पच जाने वाले खाद्य पदार्थों की आवश्यकता होती है। घर अनुपूरक भोजन खिलाएं आप चाहें तो एक साल से ऊपर के शिशुओं को घर का अनुपूरक भोजन खिलाया जा सकता है।

2. एनीमिया का खतरा : बाल विशेषज्ञों का कहना है कि अगर गाय का दूध इस प्रारंभिक अवधि में दिया जाता है। तो शिशु को लौह तत्व की कम सांद्रता से एनीमिया का खतरा हो सकता है। जिससे उनमें एलर्जी के साथ ही अन्य रोगों के होने का खतरा 65% तक बढ़ जाता है। जबकि एक साल से कम उम्र के बच्चों को विशेष हाइड्रोलाइज्ड और एमिनो एसिड-आधारित भोजन की जरूरत होती है। जिससे उन्हे एलर्जी या उससे सम्बन्धित अन्य समस्या न हो। हाल ही में किए गए एक शोध में पता चला है कि 40 प्रतिशत बच्चों को समय पर अनुपूरक भोजन मिल पाता है जबकि केवल 10 प्रतिशत बच्चे ही छह से 23 महीने के बीच पर्याप्त आहार प्राप्त कर पाते है। भारत में गाय के दूध को अच्छा मानकर एक साल से कम उम्र के बच्चों को दिया जाता है जो कि बच्चो को नुकसान देता है।

IMG_20180517_WA0006_1Whats_App_Image_2018_06_12_at_5_33_04_PM

Related posts

कन्नौज: बेकाबू रोडवेज ने मारी चार गाड़ियों में टक्कर, चार की मौत, 7 घायल

Editor

रेलवे ने दी यात्रियों को नई सौगात, अब लाइव देख सकेंगे- कैसे बनता है किचन में खाना…

Editor

नीतीश को भ्रष्टाचारी बताने वाले पर सुप्रीम कोर्ट ने लगाया भारी जुर्माना

Editor

Leave a Comment