• Home
  • Lifestyle
  • Beauty
  • बरसात के मौसम में झड़ने लगते हैं बाल, तो अपनाएं ये टिप्स…
Beauty Featured India Lifestyle Top News

बरसात के मौसम में झड़ने लगते हैं बाल, तो अपनाएं ये टिप्स…

इलाहाबाद: मानसून आते ही वैसे तो कई तरह की समस्‍याएं शुरु हो जाती है उन्‍हीं में से एक जो सबसे बड़ी समस्‍या होती है वो है हेयरफॉल की। मानसून में नमी की वजह बहुत हेयरफॉल होने लगता है। बारिश के पानी से इंफेक्शन और नमी के चलते बाल की जड़ें कमजोर होने लगती है, जिसकी वजह से हेयरफॉल की समस्‍या होती है। मानसून में नमी और दूषित पानी से न सिर्फ जड़े कमजोर होती है बल्कि बाल रफ भी बन जाते है। इसल‍िए लोग बारिश में भीगने से बचते है या बालों को अच्‍छे से कवर करके बाहर निकलते है। हालांकि ये एक प्रारम्भिक बचाव के तरीके है जो बालों को टूटने से बचाते है। लेकिन कुछ सामान्‍य घरेलू उपायों से इस समस्‍या से न‍िजात पाया जा सकता है। प्याज इस मौसम में प्याज के रस में नारियल का तेल मिलाकर जड़ों और स्कैल्प पर अच्छे से लगाएं और आधे घंटे बाद धो लें।

बाल झड़ने बंद हो जाएंगे। उड़द की दाल उड़द की दाल को उबालकर पीसते हुए पेस्ट बनाएं और उसे रात सोने से पहले सिर में लगा लें और सुबह सिर धोने से गंजापन दूर हो जाएगा। जायफल जायफल एक तरह का मसाला होता है जिसका इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है। बालों को मजबूत बनाने के लिए रात को सोने से पहले दूध में चुटकी भर जायफल पाउडर मिलाकर पीएं। हल्दी हल्दी के इस्तेमाल से भी बालों को टूटने से बचाया जा सकता है। दूध में हल्दी मिलाकर पीने से सेहत को तो फायदा होता ही है साथ में यह बालों को भी मजबूत बनाता है। नारियल का तेल जब कभी आपके बाल बारीश में गीले हो जाएं तो तुरंत नारियल का तेल हल्का गरम करके अपने गीले बालों पर लगा लें।

नारियल का तेल लगाने के बाद ही हमेशा नहाने के लिए जाना चाहिए। कोशिश करें कि आप उस दिन शैंपू न करें। अपने बालों को अगले दिन सुबह शैंपू करें। ऐसा करने से आपके बाल कभी नहीं झड़ेगे। मेथी के दाने  रात में मेथी के दानों को पानी में भिगो दें और सुबह पीस लें। पेस्ट को गाढ़ी दही में मिलाएं और बालों की जड़ों में लगाएं। फिर थोड़ी देर बाद बालों को धो लें। ऐसा करने से डैंड्रफ की समस्या दूर हो जाएगी। 5 चम्मच दही में 1 चम्मच नींबू का रस और 2 चम्मच कच्चे चने का पाउडर मिलाते हुए पेस्ट बना लें। इसे बालों की जड़ों में एक घंटे के लिए लगाएं और बाल धो लें। 

Related posts

देश में फिर कैश की किल्लत, बदलने वाला है ATM में नकदी डालने का नियम

Editor

19 साल बाद बन रहा सावन में दुर्लभ संयोग, करें ये उपाय तो होगा आपका उद्धार

Editor

आर्मी चीफ जनरल रावत पहुंचे राइफलमैन औरंगजेब के घर, की परिवार से मुलाकात…

Editor