• Home
  • Lifestyle
  • Beauty
  • ऐसे तैयार करें सन टैन हटाने के लिए चीनी और ग्लिसरीन का फेसपैक…
Beauty Featured India Lifestyle Top News

ऐसे तैयार करें सन टैन हटाने के लिए चीनी और ग्लिसरीन का फेसपैक…

लखनऊ: टैनिंग की वजह से त्वचा की रंगत डार्क होती है। यह अकसर सूर्य की पराबैंगनी किरणों के संपर्क में होने की वजह से होता है, या प्रकाश के कृत्रिम सोर्स के संपर्क में आने की वजह से भी स्किन टैन होती है। सूर्य के अत्यधिक संपर्क से आपकी त्वचा डार्क और सुस्त दिखाई दे सकती है, जिसे स्किन टैन होना कहते हैं। हालांकि टैनिंग को दूर किया जा सकता है और त्वचा की वास्तविक रंगत वापस आ सकती है। ऐसे कई तरीके हैं जिसका इस्तेमाल कर आप स्किन टैन से बहुत कम समय में छुटकारा पा सकते हैं। वैसे तो बाज़ार में ऐसे कई प्रोडक्ट्स मौजूद हैं जो टैनिंग को हटाने का दावा करते हैं लेकिन इन प्रोडक्ट्स को अपनी त्वचा पर लगाने से पहले आपको सावधानी बरतनी चाहिए, क्योंकि टैन त्वचा पहले से ही संवेदनशील होती है और टैनिंग हटाने के लिये बाज़ार से खरीदे गये उत्पादों में केमिकल मौजूद होते हैं, जिससे त्वचा पर रिएक्शन का खतरा बढ़ जाता है। टैनिंग हटाने का सबसे अच्छा तरीका है घर पर बना फेस पैक जो काफी प्रभावी होता है।

1 बड़ा चम्मच नींबू का रस • ½ छोटा चम्मच ग्लिसरीन इस्तेमाल के निर्देश: • एक कटोरे में 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस निचोड़ें। • इसमें चीनी और ग्लिसरीन डालें फिर अच्छी तरह मिलाएं। • इसे स्क्रब के तौर पर त्वचा पर लगाकर हल्के हाथों से मालिश करें। • 3 से 4 मिनट तक चेहरे की मसाज करें। • मसाज के बाद, चेहरे पर लगे फेस पैक को पानी से धो लें। कितनी बार उपयोग करें: सप्ताह में कम से कम दो बार इस स्क्रब का इस्तेमाल करें। यह स्क्रब/पैक कैसे काम करता है? यह फेस पैक या स्क्रब टैनिंग से छुटकारा पाने का एक बढ़िया तरीका है। शुगर (चीनी) आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करता है और ग्लिसरीन आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज़ करने का काम करता है। नींबू के इस्तेमाल से आपकी त्वचा में चमक आती है और आपकी त्वचा की रंगत निखरती है। त्वचा पर कोशिकाओं की एक मृत परत हो सकती है।

जो आपकी त्वचा पर टैन की एक परत के रूप में जमा हो सकती है, इससे स्किन डार्क लगता है। चीनी के दानें टैनिंग हटाने का एक प्रभावी तरीका है। इसके अलावा, स्क्रबिंग से ब्लड सर्कुलेशन में सुधार होता है, जिससे आपकी त्वचा में प्राकृतिक चमक आती है। चीनी किस तरह त्वचा के लिये फायदेमंद होता है? चीनी-नींबू स्क्रब स्वाभाविक रूप से आपकी त्वचा को हाइड्रेट, एक्सफोलिएट और मॉइस्चराइज़ करने का काम कर सकते हैं। यह त्वचा की सतह पर रक्त प्रवाह में सुधार करता है और मृत त्वचा कोशिकाओं को हटा देता है। चीनी स्क्रब का नियमित उपयोग स्किन से टैनिंग और काले धब्बे को साफ कर सकता है। चीनी प्राकृतिक रूप से त्वचा में नमी बनाये रखने का काम करता है। इसलिए इसे स्क्रब के रूप में उपयोग करते समय भी, यह वास्तव में त्वचा को हाइड्रेट करने में मदद करता है।

स्किन में पूरी तरह से नमी पहुंचाने का काम करता है। ग्लाइकोलिक एसिड का एक समृद्ध स्रोत होने के नाते, अल्फा-हाइड्रॉक्सी एसिड, यह त्वचा में प्रवेश करता है और त्वचा की कोशिकाओं की बाइंडिंग को तोड़ देता है, जिससे सेल टर्नओवर होता है, जिसके परिणामस्वरूप त्वचा फ्रेश और युवा दिखती है। ग्लाइकोलिक एसिड सूर्य से क्षतिग्रस्त हुई स्किन और एजिंग स्किन को ठीक करने में कारगर होती है। मृत सतह की त्वचा कोशिकाओं को एक्सफोलिएट करने के बाद स्वस्थ और चमकती हुई नज़र आती है। चीनी के दाने ऐसा करने में काफी प्रभावी होते हैं और त्वचा को ड्राई भी नहीं करते हैं। इसके विपरीत दूसरे स्क्रब जैसे नमक से बना स्क्रब संवेदनशील त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है।

Related posts

सुप्रीम कोर्ट बोला- श्री जगन्नाथ मंदिर में गैर-हिंदुओं को भी मिले दर्शन का मौका…

Ankit Sharma

SC, ST, OBC के लिए IIT के पूर्व छात्रों की बहुजन आजाद पार्टी ने मांगा 85 फीसदी आरक्षण

Editor

ओपिनियन पोल: BJP की छत्तीसगढ़, MP और राजस्थान में हार,कांग्रेस बहुमत के पार…

Ankit Sharma