fast and festivals Gorakhpur India Latest News Top News Uttar Pradesh

वसंत ऋतु के आगमन के साथ ही ब्रज में हुई होली की शुरुआत

गोरखपुर : वसंत ऋतु के आगमन के साथ ही ब्रज में होली की शुरुआत आज वसंत पचंमी से शुरू हो गई है। होली में अभी भले ही वक्त हो, लेकिन ब्रज में आज से ही होली की शुरुआत हो चुकी है। धार्मिक मान्यताओं के अनुसार ब्रज में बसंत ऋतु के आगमन के साथ ही बसंत-पंचमी के दिन से होली की शुरुआत हो जाती है।ब्रज के सभी प्रमुख मंदिरों में आज के दिन से ही गुलाल उड़ाने की शुरुआत हो जाती है और ये सिलसिला अगले 40 दिन तक चलता है।

बसंत-पंचमी के दिन वृन्दावन के विश्वप्रसिद्ध बांकेबिहारी मंदिर में भी जमकर गुलाल उड़ाया जाता है।परंपरा के मुताबिक आज के दिन मंदिर में श्रृंगार आरती के बाद सबसे पहले मंदिर के सेवायत पुजारी भगवान बांकेबिहारी को गुलाल का टीका लगाकर होली के इस पर्व की विधिवत शुरुआत करते हैं और उसके बाद इस पल के साक्षी बने मंदिर प्रांगण में मौजूद श्रद्धालुओं पर सेवायत पुजारियों द्वारा जमकर गुलाल उड़ाया जाता है।मंदिर में होली की विधिवत शुरुआत होने के कुछ देर बाद ही प्रांगण में माहौल बेहद खुशनुमा हो जाता है और यहां सिर्फ गुलाल ही गुलाल नजर आता है।

प्रांगण में मौजूद श्रद्धालू भी भगवान बांकेबिहारी के साथ होली खेलने के इस पल का खूब आनंद उठाते है और एक-दूसरे पर भी जमकर गुलाल लगाते हैं।बसंत-पंचमी के दिन से ही मंदिरों में होली खेलने की शुरुआत होने के साथ ही ब्रज में होली का डांढ़ा गाढ़ने की भी परम्परा रही है। इसीलिए आज ही के दिन यहां जगह-जगह पूजा-अर्चना करने के साथ होलिका बनाने की भी शुरूआत हो जाती है।

Related posts

बेटे की लाश रेत में दबाकर करती रही उसके जिंदा होन का इंतजार, जानिए पूरा मामला

Editor

उत्तराखंड : महिला, नवजात की मौत , प्रसव के बाद…

Editor

भाजपा ने किया एक सीट पर कब्जा

Editor