Beauty Featured India Lifestyle Top News

शेविंग के बाद चेहरे को बनाना चाहते है सिल्‍की और शाइनी तो अपनाएं ये टिप्स

नई दिल्ली : रेग्‍युलर शेविंग पुरुषों के ल‍िए डेली ग्रूमिंग का एक हिस्‍सा है। लेकिन रोजाना शेविंग करने से पुरुषों की स्किन ड्राय होने के साथ बहुत ही कठोर होती जाती है। इसके बाद रोजाना रेजर करने की वजह से स्किन रफ होने के साथ ही पुरुषों को इरिटेशन, जलन, कटने-छिलने या फिर ड्रायनेस की परेशानी से जूझना पड़ता है। आफ्टरशेव लोशन्स में अल्कोहल होता है जिसे ज्यादा इस्तेमाल करने पर स्किन ड्राय और रफ हो सकती है या फिर और भी कई साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। शेविग के बाद अगर कुछ देसी और किचन में मिलने वाली चीजों को चेहरे पर लगाने से स्किन की स्‍मूदनेस को बरकरार रख सकते हैं। आफ्टरशेव लोशन में मौजूद अल्‍कोहल से होने वाले साइड इफेक्ट से भी बचा जा सकता है।

आइए जानते हैं, शेविंग के बाद किन घरेलू नुस्‍खों से आप चेहरे की सिल्‍की और शाइनी बना सकते हैं। ठंडा दूध, दूध में मौजूद लैक्टिक एसिड नेचुरल मॉइश्‍चराइजर का काम करता है। शेविंग के बाद एक कॉटन को ठंडे दूध में डुबोकर चेहरे पर लगाएं और थोड़ी देर बाद चे‍हरे को धो लें। इससे शेविंग के बाद चेहरे पर होने वाली जलन से राहत मिलती है और स्किन स्‍मूद बनती है। पपीता में मौजूद पापेन नामक एंजाइम रैशेज और जलन दूर करता है। पपीते को मैश करके चेहरे पर हल्‍के हाथों से पूरे चेहरे पर लगाएं। 10 मिनट बाद इसे पानी से धो लें। इससे न सिर्फ चेहरे की जलन जाएंगी बल्कि चेहरे के डेड सेल्‍स हटते हैं और स्किन ग्‍लोइंग बनती है। एप्‍पल साइडर विनेगर, इसमें मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण रेजर की वजह से आए बर्न और खुजली से राहत दिलाती है।

एक कटोरी पानी में एक चम्‍मच एप्‍पल साइडर विनेगर को एसिटिक‍ एसिड इंफेक्‍शन से बचाता है। एक कप पानी में एक चम्‍मच बेकिंग सोडा घोलकर कॉटन से स्किन पर लगाएं। इसमें मौजूद इंफ्लेमेटरी गुण जलन और रेडनेस को दूर करके स्किन को स्‍मूद और क्‍लीयर बनाता है। इसमें मौजूद विटामिन सी और के जलन और दर्द को दूर करके चेहरे को हाइड्रेड बनाता है। इसके ल‍िए फ्रीज में रखी हुई खीरे की स्‍लाइस को चेहरे पर लगाएं या फिर खीरें का पेस्‍ट लगाकर रखाएं। चेहरे पर ठंडक मिलेगी। कच्‍चा आलू, आलू के रस में फॉस्‍फोरस, पौटेशियम जैसे मिनरल्‍स होते हैं। शेविंग के बाद कच्‍चे आलू के रस को स्किन पर लगाएं या आलू की स्‍लाइस को चेहरे पर हल्‍के हल्‍के रगड़े।

ये स्किन में होने वाले रैशेज और जलन को दूर करता है। शहद एक एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक की तरह काम करता है। ये स्किन को स्‍मूद और शाइनी बनाता है। शेविंग के बाद चेहरे पर हल्‍के हाथों से शहद की मसाज करें। थोड़ी देर बाद गुनगुने पानी से धो लें। इसमें मौजूद टैनिक एसिड स्किन को जलन और लाल पड़ने से बचाता है। स्किन की खुजली और जलन को दूर करता है। ठंडी काली चाय को स्किन पर कॉटन से लगाएं। या टी बैग भिगोकर चेहरे पर मसाज करें। ये एक बेहतरीन एंटीसेप्टिक है। शेविंग के बाद कटने छिलने और जलन से राहत मिलती है। शेविंग के बाद इसे स्किन में लगाने से स्किन में ग्‍लो आता है।

एक कप पानी में आधा चम्‍मच हल्‍दी घोलकर कॉटन की सहायता से फेस पर लगाएं। इसमें मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण चेहरे पर शेविंग की बजाय से आए रैशेज और जलन को कम करता है। शेविंग के बाद ऐलोवेरा के जेल को निकालकर चेहरे पर पूरी तरह लगा लें। इसके 10 मिनट बाद ठंडे पानी से मुंह धो लें। केले में मौजूद मिनरल्‍स स्किन को सॉफ्ट और स्‍मूद बनाते हैं। शेविंग के बाद की रफनेस और ड्रायनेस दूर होती है। केले को मैश करके चेहरे पर मसाज करें। 10 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें।

Related posts

शिवपाल से योगी कैबिनेट मंत्री ने की मुलाकात, लग रहे हैं ये अटकलें…

Editor

बदनियती से घर में घुस मासूम बच्ची को दबोचा, गिरफ्तार

Editor

आंखों को बनाना है तेज और दुरुस्‍त तो अपनाये ये घरेलू नुस्खे…

Editor