India Latest News Lucknow Meerut-Saharanpur Top News Uttar Pradesh World

VIDEO : भारत से सीख लें मुस्लिम देश : दलाई लामा

Dalai lama

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के फर्रुखाबाद जिले के ग्राम संकिसा में तीन दिन के प्रवास पर आए बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा ने मंगलवार को भारत की मुक्त कंठ से सराहना की। कहा कि भारत मे सभी धर्मों को समान अधिकार है। यहां सिया सुन्नी दोनो समुदाय के मुसलमान आपस मे प्रेम से रहते है। जबकि मुस्लिम देशों में हर समय झगड़ते रहते है। बौद्ध धर्मगुरु ने कहा कि वर्मा में जिस तरह बौद्ध अनुयाइयों ने मुस्लिमो के साथ हिंसा की ऐसा नंही होना चाहिए।
दलाईलामा ने कहा कि 1974 से वह चीन से तिब्बत की आजादी की मांग कर रहे है और चीन से अपेक्षा करते है कि तिब्बत को पूरी तरह आजादी दे जिससे तिब्बत का विकास हो सके। शांति दूत दलाई लामा ने कहा कि भारत और चीन के बीच जिस समय युद्ध हुआ उस युद्ध को टालने की जवाहर लाल नेहरु ने काफी कोशिश की लेकिन युद्ध नही टला। दलाई लामा ने कहा कि वह कश्मीर पर स्टडी कर रहे है। उनका मुख्य उद्देश्य विश्व मे शांति कायम रखना है जिसके लिए उन्होंने महात्मा गांधी और नेता जी सुभाष चन्द्र बोस की सराहना की।
दलाई लामा ने कहा कि मुस्लिम देशों को धर्म के मामले में भारत से सीख लेनी चाहिए। दलाई लामा ने कहा कि आज के समय लोग तन की शुद्धि पर ज्यादा ध्यान दे रहे है जब कि जरुरत इस बात की है कि मन ,बुद्धि और कर्म पवित्र होने चाहिए। तथागत की तपस्थली पर दो दिन प्रवास कर रहे दलाई लामा ने अपने अनुयायियों के साथ घूम घुम कर देखा और तथागत को मन ही मन नमन किया। उहोने कहा जाति पाति और धर्म से ऊपर उठ कर हर मनुष्य को मानवता की रक्षा करनी चाहिए।

Related posts

गर्भावस्था में व्यायाम करने से पहले जानें ये बातें…

Editor

राज्‍यसभा चुनाव: मतदान से पहले बिछने लगी बिसात, आज होगा डिनर

Editor

मनीष पॉल के हाथ में आया फ्रैक्चर, यूं की दोस्त की सलमान खान ने मदद…

Atul kashyap