Allahabad Don't Miss India Latest News Saharanpur News Top News Uttar Pradesh

यूपी बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा तारीखों का किया ऐलान, एग्जाम 7 फरवरी से

up-board

इलाहाबाद। यूपी बोर्ड ने 2019 की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षाओं की तारीखों का सोमवार को ऐलान कर दिया। परीक्षाएं  सात फरवरी 2019 को शुरू होंगी। हाईस्कूल की परीक्षा 14 दिन और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 16 दिन में पूरी होंगी। बोर्ड परीक्षा कुम्भ के दौरान पड़ रही है इसलिए टाइम टेबल बनाने में प्रमुख स्नानपर्वों का भी ध्यान रखा गया है। 2019 की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए 57.87 लाख परीक्षार्थी पंजीकृत हैं। हाईस्कूल में 3203041 और इंटरमीडिएट में 2584957 छात्र-छात्राएं हैं।
यूपी बोर्ड की ओर से जारी किए गए शेड्यूल में कहा गया है कि, इस बार 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 7 फरवरी से शुरू होंगी। सात फरवरी के बाद 10 को बसन्त पंचमी और 19 फरवरी को माघी पूर्णिमा का स्नान है। इस दिन परीक्षा नहीं रखा गई है। बता दें कि उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने कहा कि था, अगले साल यूपी में कुंभ और लोकसभा चुनाव दोनों होने है, जिसके अनुकूल बोर्ड परीक्षाओं का शेड्यूल बनाया गया है।
स बार बोर्ड ने सीबीएसई के पैटर्न पर दो से एक पेपर कर दिया है। इंटर के 106 विषयों में से 39 मुख्य विषयों की परीक्षा में एक ही प्रश्नपत्र होगा। ट्रेड व कृषि विषयों को इन नए पैटर्न में शामिल नहीं किया गया है। उनके पेपर पहले की तरह ही रहेंगे। मीडिया में चल रही खबरों के मुताबिक, 10वीं और 12वीं की परीक्षा खत्म होने के बाद मार्च के पहले या दूसरे सप्ताह में कॉपियों का मूल्यांकन शुरू हो जाएगा, जो 25 मार्च के आसपास तक चलेगा। चूंकि इस साल परीक्षाा समय से पहले हो रही है तो परीक्षा परिणाम में पहले आएंगे। सूत्रों के मुताबिक, यूपी बोर्ड की 2019 की परीक्षाओं के परिणाम अप्रैल के पहले या दूसरे सप्ताह में घोषित किए जा सकते हैं।

Related posts

‘बिग बॉस’ ने ली अर्शी खान की नाइटी की कुर्बानी

Editor

5 सितम्बर के दिन यूपी के 41556 शिक्षकों को मिलेगा नियुक्ति पत्र…

Editor

FASHION: खूबसूरती के साथ करियर संवारे, राजस्थान की यह खास ज्वैलरी

Editor