Allahabad Don't Miss India Top News Uttar Pradesh

यूपी बोर्ड के प्रति नहीं रहा उत्साह, घट गए 400 परीक्षा केंद्र

इलाहाबाद। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद यूपी बोर्ड की परीक्षाओं का काउंट डाउन शुरू हो चुका है। बोर्ड ने परीक्षा केंद्रों के निर्धारण की प्रथम सूची जारी कर दी है। कुल 8135 परीक्षा केंद्रों का निर्धारण किया गया है। पिछले वर्ष की तुलना में इस बार परीक्षा केंद्रों में कमी आई है और लगातार दो साल के आंकड़ों पर नजर डालें तो परीक्षार्थी व परीक्षा केंद्रों की संख्या में लगातार गिरावट दर्ज हो रही है। बोर्ड व सरकार के लिए चिंता का विषय भी है। पिछले दिनों परीक्षार्थियों की संख्या बढ़ाने के लिए आवेदन की समय सीमा भी बढ़ाई गई थी।
परीक्षार्थियों ने पिछले सत्र में परीक्षा छोड़ी थी और अब नए सत्र में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स की संख्या भी कम हुई है। जिसके चलते परीक्षा केंद्रों में कमी आना स्वाभाविक है पिछले वर्ष 8549 परीक्षा केंद्र उत्तर प्रदेश के सभी 75 जिलों पिछले वर्ष उत्तर प्रदेश के 75 जिलों में कुल 8549 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे जबकि इनकी संख्या इस बार घटकर 8135 हो गई है और अभी इनमें से कुछ परीक्षा केंद्र आपत्ति के बाद हटाए भी जा सकते हैं यानी सीधे तौर पर लगभग 400 परीक्षा केंद्र घट गए हैं।
यूपी बोर्ड में परीक्षा केंद्र कितने होंगे ? और किस जिले में किस स्कूल को परीक्षा केंद्र बनाया जाएगा इसकी फाइनल सूची 30 नवंबर तक जारी की जाएगी। मौजूदा समय में केंद्रों के निर्धारण की सूची जारी की गई है और अब जिला स्तरीय कमेटी इन केंद्रों को लेकर आने वाली आपत्तियों का आपत्तियों की जांच कर उनका निस्तारण करेगी । परीक्षा केंद्रों पर जिला कमेटी की मुहर के बाद बोर्ड द्वारा फाइनल सूची जारी कर दी जाएगी।
यूपी बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया कि हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षा के लिए उन्ही विद्यालय को परीक्षा केंद्र बनाया जा रहा है, जिसमें कम से कम 300 और अधिकतम 1200 परीक्षार्थियों की बैठने की क्षमता है। मानक के अनुसार 8135 केंद्र निर्धारित किए गए हैं। केंद्रों में किसी प्रकार की समस्या के निस्तारण के लिए जिला स्तरीय समिति बनाई है। अगर परीक्षा केंद्र काफी दूर बने हों तो उसे भी जिला स्तरीय कमेटी की माध्यम से निस्तारित किया जा सकता है।12 नवंबर तक सभी कॉलेजों से आपत्तियां मांगी गई है।

Related posts

जानिए क्या मान्यता है भैया दूज की

Editor

फ्रेंडशिप डे पर राशि के अनुसार देंगे तोहफा तो कबूल होगी दोस्ती

Editor

रूमानी हुई ताज महोत्सव में असलम साबरी की शेरो-शायरी से ताजनगरी…

Editor