Beauty Featured India Lifestyle Top News

करें इमली के फेसवॉश का उपयोग जो चमकाएं आपका चेहरा

नई दिली : अपने चेहरे को साफ़ करने के लिए हम रोज़ाना फेसवॉश का इस्तेमाल करते हैं। जब चेहरे को क्लीन करने की बात आती है तो आमतौर पर महिलाएं दुकानों में जाकर अलग अलग प्रोडक्ट्स की खरीदारी कर लेती हैं। लेकिन क्या आप ये बात जानती हैं कि इनमें से कई प्रोडक्ट्स में ऐसे कारक मिले होते हैं जो आपकी त्वचा के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं। इसलिए ऐसे चीज़ों की खरीदारी करते वक़्त उसमें इस्तेमाल किए गए उत्पादों के बारे में भी जान लेना चाहिए। हर बार ऐसी चीज़ों की खरीदारी करने के लिए मार्किट जाने के बजाय आप खुद घर पर भी किचन में मौजूद बेसिक चीज़ों की मदद से ही इन्हें तैयार कर सकती हैं। आप घर पर ही मॉइशचराइज़र, क्लीन्ज़र, टोनर, फेस स्क्रब, फेस मास्क और फेसवॉश भी बना सकती हैं।जब प्राकृतिक चीज़ों की बात की जा रही है तो क्या आपने कभी इमली का इस्तेमाल अपने चेहरे के लिए किया है? आप ये जानकर हैरान होंगी कि इमली के साथ कई ब्यूटी बेनिफिट्स जुड़े हुए हैं और ये आपकी त्वचा को बहुत अच्छे से एक्सफोलिएट कर सकता है। आप इमली और घर में आसानी से मिल जाने वाली कुछ सामग्री के साथ फेसवॉश तैयार कर सकती हैं।

इस आर्टिकल के ज़रिए जानते हैं त्वचा और चेहरे के लिए इमली के फायदे और साथ ही इसकी रेसिपी ताकि आप इसे अपनी रूटीन में शामिल कर सकें।इमली में एएचए भरपूर मात्रा में होता है जो त्वचा में से डेड स्किन हटाता है और उसे रेजुविनेट करता है। ये अंदर तक त्वचा को पोषण देता है और मॉइशचराइज़ करता है जिससे वो मुलायम बनती है। इतना ही नहीं, इमली स्किन टोन हल्का करके उसे बेहतर बनाती है। ये एक प्राकृतिक एक्सफोलिएटिंग एजेंट है और ये सेल्युलाईट पर भी असरदार तरीके से काम करती है। इमली में बेहतरीन स्किन टोनिंग खूबी होती है इसी वजह से जब भी घर पर टोनर बनाने की बात आती है तो इमली एक बेस्ट ऑप्शन है। ये एंटी-एजिंग एजेंट के तौर पर काम करता है और एजिंग की प्रक्रिया को धीमा कर देता है। ये बारीक़ रेखाओं और झुर्रियों पर भी काम करता है। ये डार्क स्पॉट्स और डार्क सर्कल्स हटाता है। ये गर्दन के चारों और बन जाने वाले काले घेरों से भी राहत देता है। पिम्पल से लेकर एक्ने तक को ठीक करने के आलावा ये ब्लेमिशेस पर भी असर करता है। आप इमली को अपने रोज़ाना के ब्यूटी प्रोसेस में शामिल करना चाहती हैं तो घर पर ही इससे फेस वॉश तैयार कर सकती हैं।

2 चम्मच इमली का पल्प 1 चम्मच दही 1 चम्मच गुलाब जल 1 विटामिन ई का कैप्सूल/½ चम्मच विटामिन ई पाउडर 1 चम्मच शहद 1 चम्मच जोजोबा ऑयलएक बाउल में इमली का पल्प और दही लें और दोनों को अच्छे से ब्लेंड कर लें। अब इसमें गुलाब जल मिलाएं। एक विटामिन ई का कैप्सूल खोल के उसके अंदर की सामग्री डाल दें या फिर इसकी जगह आप विटामिन ई पाउडर उसमें मिला सकती हैं। अब बाउल में मौजूद सभी सामग्री को अच्छे से मिला लें। अब इसमें शहद मिलाएं। इस बात का ख्याल रखें कि सभी सामान एक एक करके मिलाने के दौरान आप बाउल में मौजूद सामान को अच्छे से मिक्स कर रहे हों। अब अंत में, इसमें जोजोबा ऑयल मिला कर अच्छे से मिक्स कर लें। अब किसी कंटेनर में इस मिश्रण को डाल दें। मुंह धोने के समय, अपने हाथों में थोड़ा सा ये मिश्रण लें और चेहरे पर लगाएं। उंगलियों की मदद से अपने चेहरे पर मसाज करें। करीब दो मिनट तक मसाज करने के बाद अपना चेहरा धो लें। अच्छे नतीजे पाने के लिए आप रोज़ाना इसका इस्तेमाल कर सकती हैं।

Related posts

कर्नाटक में जेडीएस और कांग्रेस की सरकार में होंगे, एक नहीं बल्कि दो उपमुख्यमंत्री…

Editor

Ganesh Chaturthi 2018: गणपति के दर्शन करने अंबानी के घर पहुंचा पूरा बॉलीवुड

Atul kashyap

Daily Rashifal 19 August 2018

Editor