Allahabad Don't Miss India Latest News Top News Uttar Pradesh

यूपीटीईटी 2018 : आंसर की आज दोपहर बाद की जाएगी जारी

इलाहाबाद/प्रयाग :  18 नवंबर को संपन्न हुई उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा 2018 की आंसर की मंगलवार दोपहर बाद जारी की जाएगी। अभ्‍यर्थी यूपी बेसिक शिक्षा परिषद की आधिकारिक वेबसाइट upbasiceduboard.gov.in से आंसर-की देख सकेंगे। आंसर की के साथ प्रश्न व उत्तर पर अभ्यर्थी अपनी आपत्ति भी वेबसाइट के माध्यम से दर्ज करा सकेंगे। जानकारी देते हुए परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया कि संबंधित आपत्ति के सापेक्ष साक्ष्य भी संलग्न करने होंगे, साथ ही निर्धारित फीस भी अभ्यर्थी को जमा करनी होगी।

आपत्तियों का निस्तारण विषय विशेषज्ञ करेंगे। 23 नवंबर की शाम 6 बजे तक ऑनलाइन आपत्ति ली जाएंगी। उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा की संशोधित उत्तर ‘आंसर-की’ की भी डेट वेबसाइट पर जारी कर दी गई है। जिसके अनुसार 30 नवंबर को टीईटी की संशोधित आंसर की जारी की जाएगी। दरअसल 23 नवंबर तक अभ्यर्थियों द्वारा प्रश्नोत्तर के सापेक्ष आपत्तियां ली जाएंगी, जिसके बाद आपत्तियों पर विषय विशेषज्ञों की समिति बैठेगी, जिसका निस्तारण किया जाएगा और निस्तारण के बाद ही संशोधित आंसर की जारी की जाएगी। संभावना है कि दिसंबर के पहले और दूसरे सप्ताह के बीच में रिजल्ट जारी कर दिया जाए।

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा में इस बार कुल 1783716 अभ्यर्थी को परीक्षा देने के लिए एडमिट कार्ड जारी किया गया था। इनके लिए कुल 2070 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे, जहां पर पहली पाली में प्राथमिक स्तर की परीक्षा देने के लिए 94 फीसदी अभ्यार्थी उपस्थित रहे। प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए 1170786 अभ्यर्थियों के एडमिट कार्ड जारी किए गए थे। इनमें से 11 लाख 1710 अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए यानी कुल 69076 अभ्यर्थी अनुपस्थित रहे। वहीं दूसरी पाली में उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा में शामिल होने के लिए कुल 612930 अभ्यर्थियों के एडमिट कार्ड जारी किए गए थे, जिसमें 93 फीसद अभ्यर्थी यानी 570024 अभ्यर्थी शामिल हुए।

Related posts

सिद्धपीठ कुंजापुरी मेले का 10 अक्टूबर से होगा आगाज, तैयारियां जोरों पर

Ankit Sharma

आपके कुरकुरे पापड़ खाने हो सकती है ये बीमारियां…

Editor

भारी बर्फबारी और बारिश से बड़ी ठंड, सेना ने बचाया 140 लोगों को

Editor