Diwali News India Latest News Top News

दिवाली के दो दिन बाद भी नहीं मिली दिल्ली को प्रदूषण से राहत

नई दिल्ली: दिवाली के दो दिन बाद भी दिल्ली की हवा में कोई सुधार नहीं है। शुक्रवार सुबह भी दिल्ली-एनसीआर में स्मॉग के कारण धुंध छाई रही। राजपथ पर जहां सुबह धुंध के कारण विजिबिलिटी काम रही, वहीं लोधी गार्डन में इलके कारण लोगों को मास्क लगाकर सुबह वॉक करने निकलना पड़ा। वहीं दिल्ली के आनंद विहार में एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 585 रिकॉर्ड किया गया। यूएस एंबेसी पर ये 467 और आरके पुरम में 343 था। दिल्ली कई इलाकों में प्रदूषण का स्तर बेहद खतरनाक श्रेणी में दर्ज किया गया। बुधवार को दिवाली मनाने के बाद दिल्ली का दम घुटना शुरू हो गया है। त्योहार के दूसरे दिन भी एनसीआर में स्मॉग और प्रदूषण का स्तर कम होने का नाम नहीं ले रहा है।

शुक्रवार सुबह भी दिल्ली-एनसीआर स्मॉग की मोटी चादर में उठा राजपथ पर शुक्रवार सुबह स्मॉग के कारण विजिबिलिटी न के बराबर रही। आनंद विहार, आरके पुरम और यूएस एंबेसी इलाकों में एयर क्वालिटी इंडेक्स बेहद खतरनाक श्रेणी में दर्ज किया गया। दिल्ली-एनसीआर में हवा की गुणवत्ता सबसे ज्यादा गुरुवार सुबह खराब रही। बुधवार को दिवाली में पटाखे फोड़ने के कारण गुरुवार सुबह एक्यूआई काफी ज्यादा दर्ज किया गया। सबसे ज्यादा खराब स्थिति वजीरपुर के दिल्ली इंस्टीट्यूट ऑफ टूल इंजीनियरिंग में रही, जहां एक्यूआई 663 दर्ज किया गया। प्रदूषण की रोकथाम के लिए आईटीओ, रोहिणी, द्वारका, रिंग रोड समेत कई इलाकों में पानी का छिड़काव किया गया।

अधिकारियों का कहना है कि प्रदूषण रोकने के लिए पानी का छिड़काव अगले कुछ दिनों तक किया जाएगा। सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त पर्यावरण संरक्षण प्राधिकरण ने गुरुवार को कहा कि स्थिति की बारीकी से निगरानी की जा रही है और अगर प्रदूषण बढ़ता दिखाता है तो राजधानी में आपातकालीन उपाय लगाए जाएंगे। आपातकालीन उपायों को ग्रेडियड रिस्पॉन्स एक्शन प्लान (GRAP) के तहत निर्धारित अनुसार लागू किया जाएगा। इसमें भारी वाहनों पर बैन और ऑड-ईवन फार्मूला शामिल है।

Related posts

पाकिस्तानी राजनीति में मचा हड़कंप, हमेशा के लिए अयोग्य करार हुए नवाज शरीफ…

Editor

ये पांच राशियां रखती है यक़ीन जीवन का भरपूर मज़ा लेने में…

Editor

डोबरा-चांटी पुल का PM मोदी करेंगे उद्घाटन, निर्माण पूरा होगा इस साल के अंत तक…

Ankit Sharma