Beauty Featured India Lifestyle Top News

नाभि के कालेपन को दूर करने के टिप्स

नई दिल्ली : नाभि हमारे बॉडी के सेंसेटिव पार्ट में से एक है। हम में से कई लोग है जो पर्सनल हाइजीन में नाभि की साफ सफाई में शरीर की दूसरे अंगों की तुलना में कम ही ध्‍यान देते है।नाभि की ठीक ढंग से सफाई ना करने से उसमें गंदगी जमा होने लगती है और नाभि में कालापन चढ़ने लगता है। जिस वजह से साड़ी या क्रॉप टॉप पहनते हुए आपको शर्मिंदगी का सामना करना पड़ सकता है। सुंदर और साफ नाभि भी आपकी सुंदरता बढ़ाने में चार चांद लगा सकते हैं। वैसे तो मार्केट में कई ब्यूटी प्रॉडक्ट्स मौजूद है जो नाभि का कालापन दूर करने का दावा करते हैं। लेकिन उनमें मौजूद कैमिकल्‍स की वजह से ये आपको नुकसान पहुंचा सकती है। इसल‍ि‍ए आज हम आपको यहां कुछ कुछ घरेलू उपायों के बारे में बता रहे हैं|

जो नाभि के कालेपन को दूर करके इन्‍हें चमका सकते हैं। नाभि के कालेपन को दूर करने के लिए हल्दी बहुत हैलफूल है। हल्दी में मलाई, दूध और बेसन मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को कम से कम 10 मिनट के लिए नाभि पर लगाएं। दिन में दो बार इस प्रक्रिया को करने से कालापन दूर हो जाएगा। बेसन त्वचा को साफ करने के साथ ही दाग को मिटाने के काम भी आता है। बेसन में सरसों का तेल, दूध मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेट को 30 मिनट के लिए नाभि पर लगाकर छोड़ दें। इसके बाद नाभि को ठंडे पानी से धो लें। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में नाभि का कालापन दूर हो जाएगा। नाभि के कालेपन से छुटकारा पाने के लिए बेकिंग सोडे में दूध मिलाकर एक पेस्ट बनाएं। इस पेस्ट को नाभि पर कुछ देर के लिए लगाएं। आप चाहे तो इस पेस्ट को कोहनियों और घुटनों पर लगा सकते हैं।

दिन में दो बार इस प्रक्रिया को करने से नाभि का कालापन दूर हो जाएगा। ऑलिव ऑयल स्किन को नैचुरल तरीके से गौरा करता है। 10 मिनट तक ऑलिव ऑयल से नाभि की मालिश करें। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में कालापन दूर होने के साथ ही स्किन मॉश्चराइज भी हो जाएगी। चिरौंजी में, शहद, नींबू और गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बनाए। पेस्ट को नाभि पर लगाने से कुछ ही दिनों में कालापन दूर हो जाएगा। आप चाहे तो चिरौंजी के पेस्ट से घुटनों और कोहनियों को गौरा कर सकते हैं। नारियल के तेल में एंटी बैक्‍टीर‍ियल गुण पाएं जाते है। 10 मिनट तक ऑलिव ऑयल से नाभि की मालिश करें। इसके बाद कॉटन बॉल की मदद से नाभि के आसपास की जगह को साफ कर दे। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में कालापन दूर होने के साथ ही स्किन मॉश्चराइज भी हो जाएगी।