Beauty Featured India Lifestyle Top News

बालों की उलझन को सुलझाने के लिए अपनाये ये टिप्स

नई दिल्ली : सुंदर और परफेक्‍ट लुक के ल‍िए बालों और स्किन की देखभाल करना बहुत जरुरी होता है। बहुत से लोग निखरी स्किन और सिल्‍की बालों के ल‍िए मार्केट में मिलने वाले कई महंगे प्रॉडक्‍ट का इस्‍तेमाल करते है। लेकिन इन उत्‍पादों में यूज होने वाले हानिकारक केमिकल बालों और चेहरे को नुकसान पहुंचाकर नेचुरल टेक्‍सचर और नमी को चुरा लेते हैं। अगर आप इस सर्द मौसम में बालों और चेहरे की चमक बनाए रखना चाहती है तो हर दूसर्दियों में बाल अक्‍सर रुखे और ड्राय से हो जाते है। उलझें बालों की समस्या दूर करने के लिए ग्लिसरीन का इस्तेमाल एक बेहतर विकल्प होता है। ग्लिसरीन में एलोवेरा जेल को मिलाकर स्कैल्प पर लगाएं और 30 मिनट तक छोड़ दें। अब हल्‍के गुनगुने पानी से धो लें।

सप्ताह में एक बार इसे बालों में जरूर लगाएं। देर रात जागने और कम्‍प्‍यूटर पर देर तक काम करने की वजह से आंखों के आसपास थकावट और सूजन आ जाती है। इसे कम करने के लिए ग्लिसरीन का इस्तेमाल लाभकारी होता है। रूई में ठंडे ग्लिसरीन को डालें और उसे आंखों की त्वचा पर लगाएं। यह आपके आंखों की अन्य समस्या को भी कम करता है। सर्दियों में रुखेपन की वजह से होंठ फटना सामान्‍य बात होती है। ग्लिसरीन फटे होठों के लिए लाभकारी होता है। यह ना सिर्फ होंठो मुलायम बनाया रखता है बल्कि उसके कालेपन को भी कम करता है।

एक चम्‍मच दूध की मलाई में एक चम्मच ग्लिसरीन मिलाएं और उसे रोजाना रात को सोने से पहले होंठ पर लगाकर सो जाएं। सुबह उठकर हल्के गुनगुने पानी से धो लें। इस प्रक्रिया को रोजाना एक बार जरूर करें। मेकअप हटाने के लिए ग्लिसरीन बहुत फायदेमंद होता है। मेकअप को अच्छी तरह हटा देता है। ग्लिसरीन में रूई डालें और उससे अपने मेकअप को अच्छी तरह साफ करें। इसके अलावा यह त्वचा को नमी भी प्रदान करता है।विंटर आते ही त्‍वचा बहुत ड्राय हो जाती है। ऐसे में खुश्‍की और खुजली जैसी समस्‍याएं होने लगती है।

शरीर की नमी बनाए रखने के ल‍िए आप ग्लिसरीन युक्‍त बॉडी लोशन बना सकती है। 100 ग्राम ग्लिसरीन में नींबू का रस ( चार नींबू ) और 100 ग्राम गुलाबजल डालकर एक मिश्रण तैयार करें और इसे एक शीशी में भरकर रख दें। रोजाना सोने से पहले इसे शरीर में लगाएं। आपको थोड़ी चिपचपाहट सी महसूस होगी लेकिन थोड़ी देर के बाद ये सामान्‍य हो जाएगा। ग्लिसरीन का उपयोग करें। ग्लिसरीन का उपयोग आप शैम्‍पू, बॉडी लोशन और फेशवॉश के तौर पर भी कर सकते हैं। ग्लिसरीन में मौजूद पौषक तत्‍व आपके बालों और चेहरे की त्‍वचा को नुकसान नहीं पहुंचाते है इसके अलावा ये आपको सुंदर बनाएं रखते है।

Related posts

कर्नाटकः PM मोदी और बीजेपी को भेजा CM सिद्धारमैया ने मानहानि का नोटिस…

Editor

भाजपा विधायक राम कदम को शिवसेना ने बताया अलाउद्दीन खिलजी, कहा-अब स्मृति ईरानी चुप क्यों हैं

Atul kashyap

पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला ने ट्वीट करते हुए कही ये बात

Editor