History Independence Day India Inspirational News Plus Saharanpur News Top News

नीचे डाक्टर की दुकान और उपर चलती थी बम बनाने की फैक्ट्री, ऐसे हुआ भंडाफोड़ VIDEO

Independence Day 2018

सहारनपुर। हम सभी देशवासी जश्न ए आजादी मनाने की तैयारी में जुटे है। उत्तर प्रदेश में शासन प्रशासन स्तर से इस राष्ट्रीय पर्व को भव्य रुप से मनाने की तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है। और दो दिन बाद इस जश्न को जोश खरोश के साथ मनाया जाएगा। आज हम यहां आपको बता रहे हैं कि यहां पर एक ऐसा स्थान था, जहां पर नीचे डाक्टर की दुकान चलाई जाती थी तथा उपर बम बनाने की फैक्ट्री संचालित की जाती थी।

Read Also- स्वतंत्रता इतिहास : आजादी के आंदोलन के दौरान शहीद भगत सिंह ने यहां खेली थी कुश्ती, VIDEO

जी हां, हम बात कर रहे हैं, उत्तर प्रदेश के सहारनपुर शहर की। सहारनपुर शहर शहीद भगत सिंह की कार्यस्थली रही हैं। इस शहर में शहीद भगत सिंह आजादी के आंदोलन के दौरान कई बार आए है। स्वतंत्रता आंदोलन में समाचार पत्रों की भूमिका पर सहारनपुर के वरिष्ठ पत्रकार डा. वीरेंद्र आजम ने काफी शोध किया है। उनके हजारों आर्टिकल विभिन्न समाचार पत्र पत्रिकाओं में इस बाबत प्रकाशित हुए है। डा. वीरेंद्र आजम ने एक साक्षात्कार के दौरान www.onlynews24.com को बताया कि सहारनपुर के अनगिनत लोगों को ब्रिटिश हकुमत द्वारा फांसी पर लटका दिया गया था। सहारनपुर में तीन स्थान पंसारी बाजार, चौकी सराय तथा नकुड तहसील के बाहर लगे विशालकाय पेड़ों पर आजादी के अ​नगिनत मतवालों को अंग्रेजी पुलिस ने फांसी पर लटकाया था।

Read Also- जश्न ए आजादी : इस मंदिर की गुंबद में छिपकर बैठे रहे थे शहीद भगत सिंह, VEDIO

उन्होंने एक रोचक किस्सा बताया कि सहारनपुर के चौक फरोशान में एक स्थान है। जहां पर क्रांतिकारी बम बनाते थे। डाक्टर वीरेंद्र आजम ने बताया कि चौक फरोशान स्थित एक भवन में नीचे शहीद भगत सिंह के साथी डाक्टर गया प्रसाद नीचे दवाखाना चलाते थे। यह दवाखाना केवल दिखाने के लिए था। इस दवाखाने के उपर क्रांतिकारी बम बनाते थे। आंदोलन के दौरान एक दिन क्रांतिकारियों को आभास हुआ कि उनके इस बम बनाने की भनक अंग्रेजी फौज को लग चुकी है। वे वहां से निकलने ही वाले थे कि अंग्रेजी फौज वहां पर पहुंच गई और शहीद भगत सिंह के साथी डाक्टर गया प्रसाद, जयदेव कपूर और शिव वर्मा को गिरफ्तार कर लिया गया।

Related posts

नए गाने ‘सुपरस्टार’ का सपना चौधरी ने किया टीजर रिलीज, उनका ये हॉट अंदाज देखा लाखों लोगों ने…

Atul kashyap

दुकान में सामान चुराना चूहे को पड़ा महंगा, बोतल से बांध किया यह काम…

Editor

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी क लेटर पाकर अनुष्का हुयी खुश, अपने ज​न्म​दिन पर लिखा खास मैसेंज

Editor