India Latest News Sports Top News

… तो क्या हरभजन सिंह की वजह से पतन के कगार पर पहुंचा एंड्रयू साइमंड्स का करियर ?

नई दिल्ली: भारत और आॅस्ट्रेलिया के बीच सीरीज शुरू होने से पहले ही मंकीगेट का भूत फिर से जिंदा हो गया है। पूर्व आॅलराउंडर एंड्रयू साइमंड्स ने भारत के खिलाफ पुरानी बातें याद करते हुए बताया कि 2008 में घरेलू श्रृंखला के दौरान हुए ‘मंकीगेट’ प्रकरण ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उनका पतन के कागर पर ले गया और वहीं से उनके अंतरराष्ट्रीय करियर के अंत की शुरुआत हुई उनका कहा है कि वह इस घटनाक्रम से इतने आहत हुए कि वह इसके बाद काफी शराब पीने लगे। बता दें कि साइमंड्स ने सिडनी टेस्ट में हरभजन सिंह पर उन्हें ‘बंदर’ कहने का आरोप लगाया था लेकिन भारतीय स्पिनर ने इससे इनकार किया था। इस घटना के बाद हरभजन सिंह पर तीन मैचों का प्रतिबंध लगाया गया।

लेकिन भारतीय टीम के दौरे से हटने की धमकी के बाद इस फैसले को बदल दिया गया। इस प्रकरण को लेकर साइमंड्स अपनी बात पर आडिग रहे। उन्होंने कहा कि हरभजन सिंह ने कई बार उनसे अभद्र भाषा में बात की थी। साइमंड्स ने कहा, ‘मैंने भारत में इस श्रृंखला से पहले हरभजन सिंह से बात की थी, उसने भारत में पहले भी मुझे बंदर कहा था। मैं उनके ड्रेसिंग रूम में गया और कहा, क्या मैं एक मिनट के लिए हरभजन से बाहर बात कर सकता हूं, प्लीज? वह बाहर आया और मैंने कहा, देखो, इस तरह के नाम से पुकारना बंद होना चाहिए वर्ना यह चीज हाथ से बाहर निकल जाएगी।’ साइमंड्स ने ‘आॅस्ट्रेलियन ब्राडकास्टिंग कारपोरेशन से बातचीत के दौरान कहा कि, ‘इस घटना के बाद मेरे क्रिकेटिंग करियर में गिरावट शुरू हो गई।

मैंने बहुत शराब पीना शुरू कर दिया। मैं दबाव महसूस करने लगा कि मैंने अपने साथी खिलाड़ियों को इस प्रकरण में फंसा दिया। मैं इसका सामना गलत तरीके से कर रहा था। मैं महसूस कर रहा था कि मैं दोषी हूं, मैंने अपने साथियों को ऐसी चीज में शामिल कर दिया जिसमें मुझे लगता है कि वे शामिल होने के हकदार नहीं थे। साइमंड्स बताते हैं कि इस घटना के चलते साइमंड्स काफी दबाव में थे और वह शराब के आदी हो गएउन्हें अत्यधिक शराब पीने और अन्य कई नियमों को तोड़ने के लिए टी-20 विश्व कप से बीच में ही वापस स्वदेश भेज दिया गया। क्रिकेट आॅस्ट्रेलिया ने उनका अनुबंध भी समाप्त कर दिया था।

Related posts

प्रेरणादायक, इनसे सीखों : 365 दिन – 365 रक्तदान

Editor

आम आदमी पार्टी सहारनपुर से करेगी अपने लोकसभा चुनाव का आगाज

Editor

गडकरी ने दिए दिसंबर तक नमामि गंगे परियोजना पूरी करने के निर्देश, जानें कितना काम हुआ पूरा

Ankit Sharma