India Latest News Technology Top News

वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग की व्हील चेयर और अन्य सामान बिकेगा ऑनलाइन

नई दिल्ली: जाने माने खगोलशास्त्री स्टीफन हॉकिंग की व्हील चेयर और उनके शोध पत्र को नीलाम किया जाएगा। हॉकिंग के निधन के बाद उनकी व्हील चेयर और शोध पत्र को ऑनलाइन नीलाम किया जाएगा। इसके अलावा हॉकिंग के 22 अन्य सामानों की भी ऑनलाइन नीलामी की जाएगी। हॉकिंग की चीजों को नीलाम किया जाएगा, उसमे उनकी व्हील चेयर, थीसिस पेपर, कई अवॉर्ड आदि को भी नीलाम किया जाएगा। इस नीलामी को क्रेस्टीस नाम की संस्थाा नीलाम करेगी। क्रेस्टीस बुक्स के मुखिया थॉमस वेनिंग ने बताया कि हॉकिंग के शोध पत्र में उनकी जबरदस्त प्रतिभा दिखती है।

उन्होंने विज्ञान के क्षेत्र में विशेष योगदान दिया है, जिसे भुलाया नहीं जा सकता है। हॉकिंग की जिन चीजों को नीलाम किया जाएगाा उसमे 1965 में कैंब्रिज यूनिवर्सिटी में पीएचडी के दौरान शोध पत्र प्रॉपर्टीज ऑफ एक्सपैंडिंग यूनिवर्स को भी बेचा जाएगा। इसकी अनुमानित कीमत एक लाख पाउंड रखी गई है। इस शोध पत्र में हॉकिंग के हस्ताक्षर हैं। हॉकिंग के मुताबिक, यूनीवर्स कभी न खत्म होने वाला फ्री लंच है। उनका मानना है कि अगर यूनिवर्स कुछ नया नहीं जोड़ता तो आपको इसे बनाने के लिए भगवान की जरूरत ही नहीं है। इसी साल मार्च में हॉकिंग की मृत्यु हुई थी।

आस्था के सवाल पर उन्होंने कहा कि हम जो चाहते हैं, मानने के लिए स्वतंत्र हैं। उनका मानना है कि कोई भगवान नहीं है और किसी ने दुनिया को नहीं बनाया और ना ही हमारी किस्मत कोई लिखता है।

Related posts

Video: जिसमे नॉर्थ कोरिया ने अमेरिका में मिसाइल से किया हमला

Editor

आज से पहले नहीं देखा होगा सनी लियोन का यह लुक, हो जाएंगे हैरान

Editor

पंजाब सरकार आपको भी दे सकती है 7 करोड़ रुपए, पढ़े ये खास खबर…

Editor