Featured India Lifestyle Relations Top News

प्रॉमिस डे : ये वादे करके अपने पार्टनर को बनाएं सिर्फ और सिर्फ अपना

नई दिल्ली : एक एक दिन गुजरने के साथ ही वेलेंटाइन डे नजदीक आ रहा है। वेलेंटाइन वीक का हर एक दिन किसी ना किसी खास रूप में मनाया जाता है। 11 फरवरी को वेलेंटाइन वीक का पांचवा दिन प्रॉमिस डे के तौर पर मनाया जाता है। यूं तो आपने अपने पार्टनर से कई वादे किए होंगे लेकिन प्रॉमिस डे के दिन उनसे वादा करके आप इसकी अहमियत और बढ़ा सकते हैं। लड़का हो या लड़की हर कोई चाहता है कि उसका पार्टनर उसके जिंदगी के सफर में एक दोस्त की तरह साथ दे। जीवन में चुनौतियां आने या उतार चढ़ाव आने पर वो उन्हें कोसने के बजाए साथ मिलकर उसका सामना करे। अगर आप जीवन में साथ निभाने के लिए इस खास दिन को चुनेंगे तो आप दोनों को हमेशा ये दिन और वादा दोनों याद रहेगा।

आज इस लेख के जरिए जानते हैं कि पति-पत्नी या फिर गर्लफ्रेंड-बॉयफ्रेंड एकदूसरे से क्या वादे कर सकते हैं। अगर आप दोनों ने साथ चलने का फैसला लिया है तो वादे भी आप दोनों को करने चाहिए, किसी एक को नहीं। इस प्रॉमिस के साथ आप उन्हें ये बता पाते हैं कि आपके जीवन में उनकी कितनी अहमियत है। उनकी राय आपके फैसले के लिए जरूरी है। किसी भी लड़की के लिए ये सुकून की बात होती है जब उसका पार्टनर उसके करियर को सपोर्ट देने के लिए तैयार होता है। शादी के बाद भी नौकरी जारी रखना और काम के साथ साथ घर में उनका सहयोग मिलना उनके लिए वाकई सुकून की बात होती है। एक लड़की उस वक्त खुद को बहुत मजबूत समझती है जब उसका पार्टनर उसके साथ खड़ा रहता है।

वो आपका साथ पाकर पूरी दुनिया के खिलाफ खड़े होने से भी नहीं घबराएगी। घर का काम आप सिर्फ अपनी पार्टनर के भरोसे ना छोड़ें। आप चाहे लिव इन में रह रहे हों या फिर आपकी शादी हो चुकी है, घर के कामकाज में आप भी साथ दें। चाहे आपको वो काम नहीं आते हों लेकिन आप उनसे वादा कर सकते हैं कि आप उन्हें सीखेंगे और उनकी मदद करेंगे। लड़कियों में मूड स्विंग की समस्या आती है, कई बार वो उदास हो जाती हैं, जिम्मेदारी आ जाने पर वो अपनी सेहत का भी ध्यान नहीं रख पाती हैं। आप ऐसे में उनसे वादा करें कि आप उनके पास रहेंगे।

उन्हें अकेला नहीं छोड़ेंगे। प्रॉमिस डे पर सिर्फ मर्दों को ही नहीं बल्कि कुछ वादे लड़कियों को भी करने चाहिए, तभी तो आप दोनों के जीवन की गाड़ी एक साथ पटरी पर चल सकेगी। रिलेशनशिप में आने के बाद लड़कों या पतियों को ये शिकायत होने लगती है कि उनकी पार्टनर उन्हें बदलने की कोशिश में लग जाती है। आप उनसे वादा करें कि आप उन्हें बेहतर करने के लिए प्रेरित करेंगी ना कि उन्हें अपनी शख्सियत ही बदलने के लिए मजबूर करेंगी। जिस लड़की को देखकर लड़का रिश्ते की शुरुआत करता है एक वक्त के बाद वो अपनी पार्टनर में बदलाव देखना शुरू कर देता है जिसकी वजह से उन्हें निराशा होती है।

आप अपने पार्टनर से ये वादा करें कि आप जैसी हैं वैसी ही रहेंगी, हालात जो भी हों आप बदलेंगी नहीं। जब इंसान जीवन में कोई फैसला लेता है और उसमें उसे दुर्भाग्य से हार मिलती है तब वो अपने पार्टनर से समर्थन की उम्मीद करता है। ऐसे में आप उनका मजाक उड़ाने के बजाय उन्हें भरोसा दें कि भविष्य में सब ठीक हो जाएगा। रिलेशनशिप में हैं तो आप दोनों के बीच झगड़े भी होते ही होंगे लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि आप इन सबका जिम्मेदार अपने पार्टनर को ही ठहरायें और आप उन्हें छोड़ कर मायके जाने या फिर ब्रेकअप की धमकी दें। आप वादा करें कि आप इस तरह की हरकत नहीं करेंगी।

Related posts

इन घरेलू नुस्खों से नाखूनों में द‍िखने वाले सफेद दागों को करे साफ…

Editor

रेप के आरोप में आलोक नाथ पर मुंबई में एफआईआर दर्ज…

Editor

शादी के गले में मंगलसूत्र पहने प्रियंका लग रही थीं एकदम देसी दुल्हन

Editor