India Latest News Technology Top News

भारत में निर्मित पहला प्राइवेट सैटेलाइट स्पेस में किया जाएगा लॉन्च

नई दिल्ली: 19 नवंबर को भारत के लिए गर्व का क्षण होगा। देश में निर्मित पहला प्राइवेट सैटेलाइट स्पेस में लॉन्च किया जाएगा। ऐसा पहली बार होगा जब भारत में निजी कंपनियों के सहयोग से बने अपने किसी उपग्रह को लॉन्च किया जाएगा। कैलिफॉर्निया के स्पेस एक्स से इस सैटेलाइट की लॉन्चिंग की तैयारी पूरी हो चुकी है। एक्सीड स्पेस देश की पहली कंपनी है जिसे स्पेस में सैटेलाइ भेजने का मौका मिला है। कंपनी के फाउंडर कृष नायर और अस्हर फराह अपनी कंपनी द्वारा निर्मित सैटेलाइट ExceedSAT 1 को स्पेस में भेजकर नया कृतिमान स्थापित करेंगे। इस सैटेलाइन के लॉन्चिंग के साथ ही ऐसा पहली बार होगा जब किसी भारतीय कंपनी द्वारा निर्मित उपग्रह को स्पेस में छोड़ा जाएगा।इस सैटेलाइट से प्राइवेट रेडियो ऑपरेटर्स को बूस्ट मिलेगी।

ये पूरी तरह से संचार उपग्रह है जो कि हैम रेडियो और आपदा के दौरान लोगों के कम्यूनिकेशन में बड़ा साधक बनेगा। कंपनी का फाउंडर कृष नायर के मुताबिक स्पेस संबंधित एक्टिविटी के लिए भारत एक सही जगह है। यहां अंतरिक्ष संबंधी कामों के लिए सही इकोसिस्टम तैयार किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि भारच नेंसैटेलाइट लॉन्चिंग के लिए बड़ा लीडरशिप माहौल है और यहां इसके लिए बड़ी विरासत है। साल 2017 में ISRO एक बड़े ग्लोबल मार्केट के तौर पर उभरकर सामने आया। उन्होंने बताया कि इस प्रोजेक्ट के लिए उन्हें ISRO और एट्रीक्स की ओर से बड़ा सपोर्ट मिला।

19 नवंबर को SpaceX से इस पहले प्राइवेट सैटेलाइन की लॉन्चिंग की जाएगी। कैलिफॉर्निया ने 9 माइल्स की दूरी पर स्थित इस एयरफोर्स बेस से रॉकेट की लॉन्चिंग होगी। इस रॉकेट में 16 देशों के 70 सैटेलाइट्स होंगे, जिनमें से एक भारत का ‘ExceedSAT 1’ भी शामिल होगा। रॉकेट की लॉन्चिंग कल 6.32 pm (ग्रीनवीच मीन टाइम ) से होगी। भारत में ये 20 नवंबर 12.02 AM होगा।

Related posts

हिमाचल प्रदेश: नौ नवंबर को होने वाली वोटिंग के लिये आज थम जाएगा चुनाव प्रचार

Editor

बेकाबू कर देंगा साक्षी का ये बोल्ड अंदाज, वायरल हुईं बिकिनी PHOTOS

Editor

भारत में थायरॉइड के मरीजों की संख्या बढ़ी, जल्द निकालने होंगे समाधान…

Editor