India Latest News Top News Zara Hatkey

जानिए कौन सी कंपनी तस्वीरों के लिए करती हैं कितना भुगतान

नई दिल्ली : अगर आपको फोटोग्राफी का शौक है और बेहतर तरीके से कैमरा संभाल लेते हैं, साथ में क्रिएटिव सोच के भी हैं तो फोटोग्राफी आपके लिए एक बेहतरीन स्वरोजगार साबित हो सकती है। एक प्रोफेशनल फोटोग्राफर द्वारा खींची हुई एक तस्वीर उसे लाखों रूपये कमवा सकती है। बस जरूरत होती है तो सही माध्यम और सोच की। दुनिया में बहुत से फोटोग्राफर हैं लेकिन सभी को ये नहीं पता होता है कि उनकी फोटो को किस प्लेटफार्म पर बेच सकते हैं। और उसकी वाजिब कीमत कितनी है। यहां हम आपको कुछ आसान टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं अगर आप इन बातों को ध्यान में रखते हैं तो अच्छी कमाई कर सकते हैं| स्टूडियो में खुद से तैयार किए गए अलग-अलग तरह के फोटो शूट, जैसे- पोर्टफोलियो फोटो शूट, थीम बेस्ड पार्टी फोटो शूट , प्रोडक्ट फोटो शूट आदि को जगह दे सकते हैं। लेकिन ज्यादा जरूरी यह है कि आपको संपर्क बनाना और खुद के बल पर काम पाना आए। बिजनेस को देश-दुनिया तक पहुंचाने के लिए अपनी वेबसाइट होना बेहद जरूरी है।

आज की तेज रफ्तार दुनिया में फ्रीलांस फोटोग्राफर्स से ज्यादा मांग ऐसी वेबसाइट्स की है, जो फोटो शूट कर उन्हें बेचने का काम करती हैं। न्यूज पेपर, मैगजीन व कई अन्य जगहों पर ऐसी वेबसाइट्स की काफी मांग रहती है, जहां से फोटो आसानी से खरीदी जा सकें। जीवनशैली, शिक्षा, स्वास्थ्य, वन्य जीवन, पर्यटन, व्यंजन, ग्रामीण जनजीवन, प्रकृति और कला-संस्कृति जैसे तमाम क्षेत्र के फोटो खींच कर आप अपनी वेबसाइट के माध्यम से इन्हें देश-दुनिया में बेच सकते हैं। फोटो लेते वक्त इस बात का ध्यान रखें कि आप जो फोटो ले रहे हैं, वो लॉजिकल हो और उनमें नयापन हो। फोटो में आपकी क्रिएटिविटी दिखे, क्योंकि वर्तमान में काफी ऐसी वेबसाइट्स हैं, जो फोटो बेचने का काम करती हैं। ऐसे में अगर आपकी तस्वीर उनसे बेहतर होगी, तभी आपको ज्यादा और अच्छा काम मिलेगा। फोटोग्राफरों की फोटोग्राफी का मूल्य निर्धारण की बात आती है, तो समाचार पत्र, पत्रिकाएं और ऑनलाइन प्रकाशन शायद ही उनके उचित दरों का निर्धारण करते हैं और इसके अलावा, वे दरें असाइनमेंट के आधार पर भिन्न हो सकती हैं।

फ्रांस की वैनिटी फेयर पत्रिका ने 2014 में पेरिस फैशन वीक में आयोजित फैशन में $ 2,000 अमरीकी डालर का भुगतान किया था। अमेरिका में लाइफस्टाइल के चर्चित मैगजीन वैनिटी फेयर अपने सेलिब्रिटी फोटो शूट के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध है। यह पत्रिका राजनीति से लेकर हॉलीवुड तक के विषयों को कवर करता है। जो वैनिटी फेयर रंगीन, आंखों वाली पॉपिंग फैशन फोटोग्राफी के लिए भी जाना जाता है। अमेरिका में फोटो के लिए चर्चित वेबसाइट टीन वॉग ऑनलाइन ने 2013 में 2 दिनों के काम, 26 स्ट्रीट फोटोग्राफी के लिए $ 500 अमरीकी डालर का भुगतान किया था। यह वेबसाइट युवाओं को फोकस कर उनसे जुड़ी वर्तमान घटनाओं और महत्वपूर्ण मुद्दों के लिए प्रसिद्ध है। ये फ्रीलांस फोटोग्राफी स्ट्रीट फोटोग्राफी या फैशन शो और घटनाओं को कवर करने के लिए उपलब्ध हैं। सीएनएन ऑनलाइन ने 2014 में 10 फोटो के स्लाइड शो के लिए $ 250 अमरीकी डालर का भुगतान किया था। एक बिजनेसमैन ने सीएनएन टीवी से डिजिटल तक अपनी पेशकश को विविधता प्रदान की है|

जो मौजूदा कार्यक्रमों और समाचार अलर्ट तक सीमित है। यदि आप यात्रा कर रहे हैं, या समाचार कैप्चर करने के लिए किसी क्षेत्र में हैं, तो व्यापक पहुंच सीएनएन के पास अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आपके काम को एक्सपोज कर सकते हैं। यदि आपकी फोटोग्राफी टेलीविजन पर उपयोग की जाती है तो वे आपको अतिरिक्त पैसे का भुगतान किया जायेगा। न्यूयॉर्क टाइम्स 2013 में पोर्ट्रेट के लिए $ 250 अमरीकी डालर का भुगतान किया था। द न्यूयॉर्क टाइम्स दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित न्यूजपेपर में से एक है, जिसने किसी अन्य समाचार संगठन की तुलना में अधिक पुलित्जर पुरस्कार जीते हैं। एनवाईटी के साथ फोटोग्राफी नौकरियां चुनौतीपूर्ण हो सकती हैं। लेकिन यदि आपके फोटो का सेलेक्शन हो जाता है तो आपको बेहतर प्लेटफार्म मिल सकता है। एसोसिएटेड प्रेस (एपी) ने क्विक फोटोग्राफी असाइनमेंट के लिए $ 250 अमरीकी डालर का भुगतान किया था।

एपी न्यूयॉर्क में स्थित एक अंतरराष्ट्रीय समाचार एजेंसी है जो 10 मिलियन से अधिक तस्वार की एक फोटोग्राफिक लाइब्रेरी है। एपी स्थानीय स्तर से लेकर, समाचार पत्र, रेडियो और टेलीविजन स्टेशनों के लिए समाचार एकत्र करता है। 1846 में स्थापित, यह दुनिया में सबसे ज्यादा दिखाई देने वाला न्यूज ब्रांड है जिसके दुनिया भर में एपी से समाचार देखने वाले आधे मिलियन से अधिक लोग हैं। स्पोर्ट्स इवेंट्स को कवर करने के लिए समाचार कवरेज से लेकर, आप एपी में योगदान देकर एक महत्वपूर्ण स्थान बना सकते हैं। यह आमतौर पर घटनाओं के निकटता के आधार पर फोटोग्राफर को किराए पर लेते हैं। इससे फोटोग्राफर वैश्विक स्तर पर प्रकाशित हो सकता है।

यह कंपनी स्टॉक फोटोग्राफी का आधे दिन के लिए $ 125 डॉलर और, दिनभर के लिए $ 250 और खेल संबंधित फोटो के​ लिए $ 350 का भुगतान करती है। गेट्टी इमेज डिजिटल युग के लिए एक स्टॉक फोटो एजेंसी है और यह इमेजरी लाइसेंस देने वाली पहली कंपनी है। 80 मिलियन से अधिक तस्वीरों, चित्रों और फिल्म फुटेज के 50,000 घंटे से अधिक के संग्रह के साथ, वे व्यवसायों और उपभोक्ताओं के लिए स्टॉक फोटोग्राफी की आपूर्ति करता है। ये कॉर्पोरेट ग्राहकों (आंतरिक संचार दस्तावेजों के लिए), मीडिया (प्रिंट और ऑनलाइन प्रकाशन के लिए), और रचनात्मक पेशेवरों (विज्ञापन और ग्राफिक डिज़ाइन) को फोकस करते हैं। और इन्हें फोटो प्रदान करता है।

Related posts

कुंभ मेला 2019: ये है पूरी तैयारी, जानिए क्या क्या मिलेगा श्रद्धालुओं को

Editor

सुरवीन चावला ने दिया दीवाली सरप्राइज, अप्रैल में बनेगी मां

Editor

UP: बाल जेल से भाग गए खिड़की तोड़कर 7 किशोर, 7 कर्मचारियों पर गिरी गाज

Atul kashyap