Featured Home and Garden India Lifestyle Top News

जानिए घर में बुनियादी सब्ज़ियाँ उगाने की आसान टिप्स

नई दिल्ली : क्या आपको लगता है कि बगीचे में सब्ज़ियाँ उगाना मुश्किल है? पर हम आपको बता रहे हैं कि ये काम बिल्‍कुल भी मुश्‍किल नहीं है। बस आपको इस काम के लिये मजबूत इच्छा शक्ति और थोड़ा सा समय निकलना होगा। क्यों ना आप एक किचन गार्डन बनाये, और जब आप अपने बगीचे में फल और सब्ज़ियों को निकलते हुए देखेंगे तो आपको बेहद ख़ुशी होगी। बगीचे में सब्ज़ियाँ कैसे उगाई जा सकती हैं इसकेलिये आपको कुछ तरीकों को जाने की जरुरत है।अगर आप मिट्टी के बारे में कम जानते हैं तो आपको छोटे पैमाने पर काम करना चाहिए। आपको सब्ज़ियाँ बाजार में बेचनी नहीं है, आपको सिर्फ अपने परिवार के के लिए ही मिट्टी उगानी है। इसलिए आप आलू, मूली, पुदीना, हरा धनिया, हरी मिर्च के साथ शुरू कर सकते हैं? तो आइये जानते हैं और कुछ छोटी मोटी बातें। सब्ज़ियों का बगीचा बनाने की लिए सबसे पहले आपको जगह देखनी होगी।

और जहाँ तक होसके तो ऐसी जगह चुने जहाँ धुप अच्छे से आती हो। साथ ही अगर आप सलाद के पत्ते लगा रही हैं तो उसके ऊपर हल्की छाया होनी चाहिए, और वहां की मिट्टी हलकी नमी होनी चाहिए।जगह चुने के बाद आपको यह पता होना चाहिए कि आपको कितनी जगह की जरुरत है, और कितनी सब्ज़ियाँ आपको उगानी हैं। क्योंकि आप पहली बार बगीचे में सब्ज़ियाँ उगा रहे हैं तो थोड़ी जगह का ही इस्तेमाल करें। और अगर आपके कोई खुली जगह नहीं है तो आप गमले में भी सब्ज़ियाँ उगा सकते हैं। क्या आप गंदे कमरे में रह सकते हैं नहीं ना। तो सबसे पहले कोई भी पेड़ गमले में लगाने से पहले उसे अच्छे से साफ़ कर लें। और हाँ एक बात और ध्यान रखें कि सब्ज़ी के बगीचे में फेन्स ना लगाये इससे पेड़ के फूलों में कीड़े होने का खतरा बढ़ जाता है।

इस में आप एक ही जगह पर कई साड़ी सब्ज़ियाँ लगा सकती हैं। बस आपको आस पास की घास फूस अपने हाथों से निकलनी पड़ेगी। इससे आपका गार्डन अच्छा दिखेगा। अगर आप बगीचे में सब्ज़ी उगना चाहते हैं तो कभी खाद को उपयोग करने के निर्देश की अनदेखी ना करें। उनके पैकेट में उनके उपयोग करने के सारी जानकारी दी गई होती है। अगर आपने गमले में पौधे लगाये हैं तो उन्हें आप खुद ही पानी दे सकते हैं। लेकिन अगर बगीचा बड़ा है तो पानी की ज्यादा जरुरत पड़ेगी। इसलिए पानी का नल पास में ही लगाये। आपको यह पता होना चाहिए कि आप कौन सी सब्ज़ी लगाएंगे। यह भी पता करें कि उसको किस तरह की देख भाल की जरुरत होती है।

Related posts

Kathua Rape Case: हत्या की वजह का किया मुख्य आरोपी ने सनसनीखेज खुलासा

Editor

सरकार ने बैंकों की सेहत सुधारने को कर दिए कुछ बड़े बदलाव

Editor

फिल्म में एक्ट्रेस को किया इतनी बार किस कि एक्टर ने तोड़ डाले ऑनस्क्रीन किसिंग के रिकॉर्ड

Editor