Beauty Featured India Lifestyle Top News

जानिए इस हर्ब के फायदे जो आपके लिए है भुत फायेदे मंद

नई दिल्ली : पुदीने का इस्‍तेमाल हमारे घरों में खूब किया जाता है। खासकर चटनी बनाने में। इसके अलावा पेट खराब होने या जलन होने पर पुदीने से बना पानी या जूस भी पिया जाता है, इसमें मौजूद गुण आपके पेट के ल‍िए काफी लाभदायक होते है। इसमें मौजूद पोटेशियम, मैग्नीशियम, कैल्शियम, आयरन, फास्फोरस और विटामिन सी जैसे कईं पोषक तत्वों शरीर को डिटॉक्‍स करने के अलावा ही हमें रिफ्रेश रखता है।ये तो हो गई सेहत की बात लेकिन शायद ही आपको ये बात मालूम होगी कि पुदीने का पानी हमारी त्वचा से लेकर बालों तक की कई समस्‍याओ को हल कर सकता है। पुदीना या मिंट एक ऐसा हर्ब है जो आपको तरोताजा रखने के साथ आपके सौंदर्य को भी निखारता है।

आइए जानते है कि पुदीने के जूस के सौंदर्य लाभ:पुदीने की पत्तियों को पानी में उबलाकर छान ले और इस प्रकार पुदीने का जो पानी बनता है वो बहुत फायदेमंद होता है। पुदीना एक हर्ब है जिसमें कईं गुण पाये जाते हैं। पुदीने और नींबू के मिश्रण में पैरों को डालकर रखने से भी स्‍ट्रेस खत्‍म होता है साथ ही ये शरीर को एनर्जेटिक रखता है और पुदीने में मौजूद एंटी बैक्‍टीरियल गुण पांव के सारे कीटाणुओं का खात्‍मा भी करते है। अगर धूल गंदगी और मैल की वजह से आपकी गर्दन का रंग काला होता जा रहा है तो आपको अपनी गर्दन को चमकदार बनाने के ल‍िए पुदीने का पानी का इस्‍तेमाल करना चाह‍िए। ये नेचुरल टोनर का काम करता है। पुदीने के पानी को कॉटन की मदद से गर्दन पर लगाएं और कुछ देर बाद धो दे, ऐसा तकरीबन दो हफ्ते करें।

धीरे-धीरे आपको अपनी गर्दन के रंग में फर्क महसूस होने लगेगा। धूल और प्रदूषण की वजह से चेहरे पर ब्लैकहैड्स जमा हो जाती है। पुदीने के पानी में हल्दी और पुदीने की पत्तियां मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें, इसे चेहरे पर लगाएं अब 15 मिनट के बाद इसे हल्‍के हाथों से रगड़ें, इससे ब्लैकहैड्स चेहरे से साफ हो जाएंगे। अगर आपको स्‍कैल्‍प इंफेक्‍शन हो गया है तो आपको पुदीने के पानी को इस्‍तेमाल करना चाहिए। इसमें मौजूद एंटी फंगल और एंटी बैक्‍टीरिया के गुण बालों के स्‍कैल्‍प इंफेक्‍शन को दूर स्कैल्प का ph मैंटेन करके रखता है। अगर आपकी स्‍कैल्‍प की त्‍वचा ऑयली है और आपको ड्रैंडफ की शिकायत है तो पुदीने के पानी हेयरवॉश करने से ये सारी समस्‍याओं को जड़ से ही खत्‍म कर देता है।

अगर आप मुंहासों की समस्‍या से परेशान है तो इसके लिए चेहरे पर पुदीने के पानी में बेकिंग सोडा मिलाकर थोड़ी देर के लिए लगाएं और फिर चेहरे को ठंडे पानी से धो दे। ऐसा कुछ दिन तक करते रहें आपको चेहरे में फर्क नजर आएगां।पुदीने में एंटीऑक्सिडेंट गुण पाएं जाते है। अगर आप पुदीनें के पत्तों से बनने पानी से हेडवॉश करते हैं तो इससे आपके बाल खूबसूरत और मज़बूत बनेंगे। इसके अलावा ये आपके हेयर फॉल को भी कम करता है। अगर आपके शरीर से अधिक मात्रा में पसीने की बदबू आती है तो आपको अपने नहाने के पानी में पुदीने की पत्तियों को डालकर नहाना चाहिए। नहाने के पानी में आधे घंटे पहले पुदीने की पत्तियां डाल दें फिर स्‍नान कर लें। इसके पत्तों में मौजूद खुश्‍बू से आपके शरीर की दुर्गंध तो दूर होगी साथ ही साथ आप पूरे दिन खुद को रिफ्रेश महसूस करेंगे।

Related posts

और जब सीएम योगी के सिर पर स्पेशल छतरी लेकर चले अधिकारी

Editor

टोने-टोटके और बुरी नज़र नही कर पांएगे असर, अगर करेंगे ये उपाय

Editor

आधी आबादी: आज़ादी का अधूरा सपना प्रछन्न गुलामी से त्रस्त औरत

Editor