History Independence Day India Latest News Top News

स्वतंत्रता दिवस 2018: आजादी की खबर कैसे मिली थी भारतीयों को जानिए…

नई दिल्ली: 15 अगस्त 1947 की  रात 00:07 से 00:27 बजे के बीच भारत को आजाद घोष‍ित किया गया, तब ना तो टीवी चैनल था जो भारतीयों को ब्रेकिंग न्यूज में ये बताता कि भारत आजाद हो गया है और ना ही इंटरनेट, जिससे लोग ट्वीट करके एक-दूसरे को आजाद होने की खबर देते। उस समय सूचना-संदेश का माध्यम केवल रेडियो था, जिस पर भी निर्धारित समय पर ही कार्यक्रम आते थे। जिस वक्त भारत गुलामी की बेड़ियो से मुक्त हुआ, उस वक्त रात थी इसलिए लोगों को रेडियों पर भी सूचना नहीं मिली थी। जब सुबह 6 बजे लोगों के पास अखबार पहुंचा तब जाकर पूरे देश को पता चला कि हम आजाद हो गए हैं।

पूरे देश में जश्न मनाया जाने लगा, मंगल गीत गाए जाने लगे, अबीर-गुलाल उड़ाए जाने लगे, शबद-कीर्तन होने लगे और होली-दिवाली और ईद के त्योहार की तरह लोग गले मिलने लगे। इस बात का जिक्र स्वतंत्रता सेनानी कृष्ण दत्त भट्ट ने अपनी किताब ‘आजादी का वो दिन’ में भी किया है। आप तस्वीरों को देखकर भारतीयों की मनोदशा का अंदाजा लगा सकते हैं, ये वो दौर था जब लोग खुशी अपनी आंखों और मुस्कान से जाहिर करते थे और रूह से महसूस करते थे। आप में से बहुत कम लोग जानते होंगे कि।

इंडिया’ नाम की उत्पत्ति इंड्यूस नाम की नदी से हुई है जो कि इंड्यूस वैली की घाटियों में बहा करती थी। अधिकारिक संस्कृत नाम हिंदुस्तान का ‘भारत गणराज्य’ है। जिसे आज लोग केवल ‘भारत’ ही कहते हैं। भारत विश्व में सबसे बड़े आकार वाले देशों की लिस्ट में सातवें नंबर पर है। 26 जनवरी 1950 को भारत का संविधान लागू हुआ था। भारत की कोई राष्ट्रीय भाषा नहीं हैं, हिंदी अधिकारिक भाषा है जो कि देश के कई राज्यों में बोली जाती है। इसके अलावा देश में तमिल, तेलगू, कन्नड़, मलयालम , मराठी ऐसी भाषाये हैं जो कि देश के 22 राज्यों में बोली जाती है। भारत में 1,652 बोलियां और भाषाओं का प्रयोग किया जाता है।

Related posts

श्वेता त्रिपाठी करने वाली हैं शादी

Editor

मन की बात में पीएम मोदी ने कहां, शांति भंग करने वालों को हम अब मुंहतोड़ जवाब देंगे

Editor

राहुल गांधी करने जा रहे हैं वो काम जो उनके पिता प्रधानमंत्री रहते हुए भी ना कर सके

Editor