India Latest News Top News World

भारत भी जारी रहेगा ईरान से तेल आयात के लिए, अमेरिकी दबाव से बेपरवाह…

नई दिल्‍ली :  भारत, अमेरिकी प्रतिबंधों की परवाह न करते हुए चार नवंबर के बाद भी ईरान से तेल का आयात जारी रखेगा। पेट्रोलियम मिनिस्‍टर धर्मेंद्र प्रधान की ओर से इस बात की जानकारी दी गई है। आपको बता दें अमेरिका ने मई में साल 2015 में ईरान के साथ हुई परमाणु डील से खुद को बाहर कर लिया था। साथ ही उसने ईरान पर नए सिरे से प्रतिबंधों की घोषणा कर दी थी। ये नए प्रतिबंध चार नवंबर से पूरी तरह से ईरान पर लागू हो जाएंगे। अमेरिका ने अपने साथी देशों से अपील की थी कि भारत, चार नवंबर तक ईरान के साथ होने वाले व्‍यापार को शून्‍य कर दे। केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने सोमवार को कहा, ‘हमें अपनी घरेलू जरूरतें पूरी करनी हैं।

हमारी कुछ कंपनियों ने पहले ही नवंबर के लिए अपने कोटे की जानकारी दे दी है।’ उन्‍होंने कहा कि इस बात की उम्‍मीद है कि दुनिया के नेता हमारी जरूरतों के बारे में समझेंगे। केंद्रीय मंत्री प्रधान ने यह बात राजधानी दिल्‍ली में आयोजित एनर्जी फोरम से अलग कही। पेट्रोलियम मंत्री का बयान ऐसे समय में आया है जब चार नवंबर से ईरान पर अमेरिकी प्रतिबंध लागू होने वाले हैं भारत काफी हद तक तेल की जरूरतों के लिए ईरान पर निर्भर है।

यूनाइटेड नेशंस (यूएन) में अमेरिकी राजदूत निकी हेले जब भारत दौरे पर आई थीं तो उन्‍होंने पीएम मोदी को संदेश दिया था। यह संदेश ईरान से जुड़ा था और बताया जा रहा है कि अमेरिका ने भारत से स्‍पष्‍ट कहा है कि ईरान के साथ अपने संबंधों पर दोबारा सोचे। लेकिन भारत ने साफ कर दिया है कि वह किसी भी कीमत पर अमेरिका के दबाव में नहीं आएगा। ये भी पढ़ें-वो दो फैसले जिनमें दिखी मोदी की दबंगई, नहीं चली अमेरिकी दादागिरी

Related posts

राजस्थान: दुल्हे को लेने आई घोढ़ी पर चढ़कर दुल्हन, जानिए इसकी वजह

Editor

हिमाचल में सुशील कुमार शिंदे बने महासचिव, अम्बिका सोनी को किया गया पद मुक्त

Editor

जानिए जाह्नवी कपूर स्टाइलिश ब्राडल लुक में कैसी नज़र आई…

Editor