Don't Miss India Latest News Lucknow Top News Uttar Pradesh

अगर आप भी लेना चाहते है 3000 रुपये मासिक पेंशन की स्कीम का लाभ तो जानें ये जरूरी बातें

लखनऊ: भारत सरकार के अंतरिम बजट 2019 में प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना को जनता को ​गिफ्ट किया। यह स्कीम 15 फरवरी से शुरू होने जा रही है। इसके तहत कोई भी अंसगठित क्षेत्र से जुड़ा हुआ कामगर जिसकी उम्र 40 वर्ष से कम हो और किसी भी सरकारी स्कीम का फायदा न ले रहा हो, वह इसका फायदा उठा सकता है। आइए हम आपको इस स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं। बता दें कि असंगठित क्षेत्र से जुड़े कामगर, घरों में काम करने वाले नौकर, ड्राइवर,रिक्शा चालक, निर्माण कार्य करने वाले मजदूर, कूड़ा बीनने वाले, बीड़ी बनाने का काम करने वाले कामगर भी इसका फायदा उठा सकते हैं।

जो पहले से नेशनल पेंशन स्कीम (NPS) जैसी स्कीम का फायदा उठा रहे हैं, वह इसके लिए आवेदन नहीं कर सकते। पति, पत्नी में से जिसे पेंशन का लाभ मिल रहा है, यदि उसकी मौत हो जाती है तो उसके बच्चों को उसकी पेंशन नहीं मिल सकेगी। इस स्कीम में आवेदन करने वाले व्यक्ति की मासिक आय 15 हजार रुपए से कम होनी चाहिए। सरकार ने इस पेंशन स्कीम को असंगठित क्षेत्र को ध्यान में रखते हुए पेश किया है। सरकार इस स्कीम को लेने वाले को 3 हजार रुपए मासिक पेंशन देगी। सरकार और पेंशन लेने वाले एक समान अमाउंट पेंशन के लिए देंगे। ये स्कीम 15 फरवरी से लागू हो जाएगी।

आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास सेविंग बैंक अकाउंट होना चाहिए।
आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास आधार कार्ड होना जरूरी है।
व्यक्ति की उम्र 18 साल से कम और 40 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।
कहीं भी किसी संस्थान या फिर कोई भी काम करते रहना आवश्यक है।

यदि कोई 18 साल की उम्र से इस स्कीम को शुरू करता है तो उसे हर माह 55 रुपए जमा करना होंगे। वहीं जो व्यक्ति 40 साल की उम्र से इस स्कीम को शुरू करेगा उसे हर माह 200 रुपए जमा करना होंगे। 60 साल की उम्र पूरा होने के बाद आपको पेंशन मिलना शुरू हो जाएगी।

Related posts

अगर आपको ही सुबह के ये लक्षण आये तो जानिए कैसा रहेगा आपका दिन

Editor

दिल्ली में टमाटर हुआ 100 के पार, रसोई की चिंता शुरू करे

Editor

महाभारत की कई राजकुमारियों ने धर्म की रक्षा के लिए बनाया था अनैतिक संबंध…वजह है हैरान करने वाली

Editor