• Home
  • India
  • गूगल ने डूडल के जरिए दिलीप सरदेसाई को उनके जन्मदिन पर दी श्रद्धांजलि
India Latest News Sports Top News

गूगल ने डूडल के जरिए दिलीप सरदेसाई को उनके जन्मदिन पर दी श्रद्धांजलि

नई दिल्ली: टीम इंडिया के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी दिलीप सरदेसाई का आज 78वां जन्मदिन है। उनके जन्मदिन पर गूगल ने डूडल के जरिए उन्हें श्रद्धांजलि दी है। गूगल ने सरदेसाई का डूडल तैयार किया है जिसमे वह गेंद को बैट से मारते हुए दिख रहे हैं। आपको बता दें कि दिलीप सरदेसाई को स्पिन गेंदबाजी के खिलाफ शानदार बल्लेबाज माना जाता है। उनका जन्म 8 अगस्त 1940 को गोवा में हुआ था, वह गोवा के पहले ऐसे खिलाड़ी थे जिन्होंने टीम इंडिया के लिए खेला था।
सरदेसाई ने 1959 में स्कूल टूर्नामेंट में शानदार 435 रन बनाकर क्रिकेट जगत में अपनी जबरदस्त उपस्थिति दर्ज कराई थी। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ कानपुर के ग्रीन पार्क में दिसंबर 1961 में अपना पहला टेस्ट मैच खेला। इसके बाद वह वेस्ट इंडीज के दौरे पर गए और पांच में से तीन टेस्ट मैच में उन्होंने अपनी जगह बनाने में सफलता हासिल की। जिस वक्त चार्ली ग्रिफिन की गेंद पर नारी कॉट्रैक्टर घायल हो गए थे तो सरदेसाई उस मैच में मौजूद थे, जिसके बाद उन्हें कॉट्रैक्टर की जगह टीम में शामिल किया गया था।
इंग्लैंड के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज में सरदेसाई ने 449 रन बनाए थे। आखिरी टेस्ट मैच में उन्होंने 79-87 रनों की पारी खेली थी जिसकी बदौलत टीम इंडिया यह मैच ड्रॉ कराने में सफल रही थी। सरदेसाई ने कुल 30 टेस्ट मैच में 2001 रन बनाए थे और उनका बल्लेबाजी औसत 39.23 था। इस दौरान उन्होंने कुल 5 शतक और 9 अर्धशतक लगाए थे। उनका उच्चतम स्कोर 212 रन था।

Related posts

छेड़खानी के विरोध पर नाबालिग छात्रा को पीटकर किया लहूलुहान

Editor

मिर्जापुर: ब्लॉक प्रमुख चुनाव में विधानसभा में क्लीन स्वीप करने वाली भाजपा का हो गया सफाया…

Editor

जाने श्रद्धा कपूर की सुन्दरता और फिटनेस का राज…

Editor