Featured Home and Garden India Lifestyle Top News Vastu

आपके लिविंग रूम के लिए फेंग शुई

नई दिल्ली : ऐतिहासिक दृष्टि से, फेंग शुई का उपयोग मांगलिक रूप में अक्सर आत्मिक महत्व वाले भवनों जैसे मक़बरों के साथ-साथ निवास-स्थानों तथा दूसरी संरचनाओं को बनाने के लिए भी व्यापक रूप से किया जाता था। यदि आप सोच रहें हैं कि अपने घर को फेंग शुई कैसे करें तो हम आपके लिए लाये हैं कुछ आसान तरीके। किसी भी घर का लिविंग रूम वह जगह है जहाँ सब लोग इकट्ठे होते हैं इसलिए लिविंग रूम का वातावरण शांतिपूर्ण और शांत होना चाहिए। अपने घर के सकारात्मक प्रभावों को बढ़ाने के लिए कुछ प्रमुख बिंदु सूर्योदय, पानी या पहाड़ों के प्राकृतिक दृश्य जो कि आशावादिता को बढाते हैं| निर्मल और मुस्कुराते हुए चेहरे के साथ लोगों के चित्र जो कि सकारात्मक भावनाओं को प्रोत्साहित करते हैं।

झरने से बहता पानी अच्छे भाग्य का प्रतीक है। ज्यामितीय आकारों पर आधारित चित्र विनाशकारी भावनाओं को बढ़ाते हैं इन्हें खिड़की की तरफ रखें। जंगली और खतरनाक जानवरों के चित्र बेकार स्वास्थ्य के प्रतीक हैं इसलिए इस प्रकार की पेंटिंग्स को नहीं लगायें। लाल रंग चिडचिडेपन को बढाता है अतः इन्हें लिविंग रूम से दूर रखें। भेड़ के बच्चे अच्छे भाग्य का प्रतीक हैं। तैरती हुई मछली दीर्घायु की प्रतीक है। अधिकांश पौधे सकारात्मकता को प्रभावित करते हैं जब तक कि वे मुरझा नहीं जाएँ। कैक्टस और अन्य कांटेदार पत्तियों वाले पौधें घर के बाहर की तरफ रखने के लिए सही है। प्लास्टिक या कृत्रिम पौधें फेंग शुई को प्रभावित नहीं करते। इस प्रकार के रंग की कालीन का इस्तेमाल करें जो कि उस दिशा के अनुरूप हों जहाँ आप उन्हें लगायें और साथ ही पूरे रूम को कवर करे।

बिल्लियों को लकड़ी का तत्व माना जाता है इसलिए उनके बेड का रंग काला, नीला या हरा होना चाहिए। बिल्ली के बेड के लिए लाल रंग अच्छा विकल्प नहीं है। यदि आपके मुख्य दरवाजे उत्तर पूर्व , दक्षिण या उत्तर पश्चिम में खुलते हैं तो यह आपकी बिल्ली को हेल्दी ओर स्ट्रोंग रखता है। जब कि दक्षिण पश्चिम और उत्तर में खुलने वाले दरवाजे बिल्लियों के लिहाज से अच्छे नहीं होते हैं। कुत्तों को पृथ्वी तत्व माना जाता है। उनके लिए पीला या भूरा बास्केट चुने। सफ़ेद बास्केट से कुत्ते ज्यादा बीमार होते हैं। दक्षिण पश्चिम, उत्तरपश्चिम और दक्षिण की ओर खुलने वाले दरवाजे कुत्तों को हेल्दी ओर स्ट्रोंग रखते हैं जब कि पूर्व और दक्षिण पूर्व वाले दरवाजों से कुत्तें ज्यादा बीमार पड़ते हैं।

Related posts

पाकिस्‍तान का इकलौता धार्मिक गुरु, मोस्‍ट वॉन्‍टेड आतंकी हाफिज सईद…

Editor

इलाहाबाद हाईकोर्ट ने हटाई 35 हजार पुलिस भर्ती पर रोक, बगैर लिखित परीक्षा भर्ती वैध करार

Editor

यूपी: प्रेमी युगल ने किया अपनी प्रेम कहानी का अंत, उठाया यह खौफनाक कदम…

Editor