Agra Allahabad Gorakhpur India Jhansi Kanpur Latest News Lucknow Meerut-Saharanpur Politics Top News Uttar Pradesh Varanasi

कांग्रेस प्रवक्ता बनने के लिए यूपी में हुई परीक्षा, पूछे गए 14 बड़े सवाल…

लखनऊ: लोकसभा चुनाव 2019 जैसे-जैसे नजदीक आ रहा है, सभी राजनीतिक दलों ने अपनी कमर कसनी शुरू कर दी है। 2014 और 2017 के ऐतिहासिक विजय के बाद जहां बीजेपी एक बार फिर यहां अपना किला बचाने लिए जी तोड़ मेहनत कर रही है तो वहीं यूपी में अपनी खोई जमीन वापस पाने के लिए कांग्रेस ने भी चुनाव तैयारियों को अमलीजामा पहनना शुरू कर दिया है। इसी के तहत गुरुवार को प्रदेश कांग्रेस में प्रवक्ता बनने के लिए परीक्षा और इंटरव्यू का आयोजन किया गया, जिसमें लिखित परीक्षा के बाद सरकारी नौकरियों की तरह इंटरव्यू लिया गया। कांग्रेस की राष्ट्रीय प्रवक्ता प्रियंका चतुर्वेदी इस परीक्षा के लिए ख़ास तौर से दिल्ली से लखनऊ आईं। कांग्रेस नेताओं से इंटरव्यू में योगी सरकार के विफलता और मनमोहन सरकार की उपलब्धियों के बारे में सवाल किया गया। परीक्षा और इंटरव्यू के बाद नए प्रदेश प्रवक्ताओं की नई लिस्ट जारी की जाएगी। जो प्रदेश अध्यक्ष राज बब्बर और कांग्रेस आलाकमान से राय मशविरा करने के बाद होगी।

कुछ समय पहले राज बब्बर ने प्रदेश की सभी इकाईओं को भंग कर दिया था, जिसके बाद से अब नए पदाधिकारियों का सेलेक्शन परीक्षा और इंटरव्यू के जरिए करने की कवायद शुरू हो गई है। परीक्षा में कांग्रेस नेताओं से योगी सरकार की विफलताओं के बारे में पूछा जाना कहीं न कहीं कांग्रेस ये जानना चाहती थी कि उनके जो प्रवक्ता बनने जा रहे हैं वह योगी सरकार के खिलाफ कितनी जानकारी रखते हैं। अगर उन्हें इस बारे में पूरी और पुख्ता जानकारी नहीं है तो वह लोगों के बीच में क्या पहुचाएंगे। क्योंकि हर न्यूज चैनलों के प्राइम टाइम में एक प्रवक्ता ही अपनी सरकार और पार्टी का पक्ष रखता है। ऐसे में कांग्रेस अब अपने सेलेक्टिव प्रवक्ताओं की टीम मैदान में उतार कर 2019 में मोदी और योगी सरकार को घेरने का मन बना रही है। जानकारों का मानना है कि इसके पीछे एक और वजह हो सकती है, दरअसल उत्तर-प्रदेश में बहुजन समाज पार्टी और समाजवादी पार्टी के गठबंधन के ऐलान के बाद कांग्रेस अपनी खुद की जमीन तैयार करने में लगी है।

1. उत्तर प्रदेश में कितने मंडल, जिले एवं और ब्लॉक हैं? 2. उत्तर प्रदेश में लोकसभा की कितनी आरक्षित सीटें हैं? 3. 2004 एवं 2009 में कांग्रेस कितनी सीटों पर जीती थी? 4. लोकसभा 2014 एवं 2017 विधानसभा में कांग्रेस को कितने प्रतिशत मिले हैं? 5. उत्तर प्रदेश में कितनी लोकसभा सीटें और विधानसभा सीटें हैं? 6.उत्तर प्रदेश में एक लोकसभा सीट में कितनी विधानसभा सीटें आती हैं? 7. किन लोकसभा सीटों पर मानक से कम या ज्यादा सीटें हैं? 8. प्रवक्ता का कार्य क्या होता है? 9. आप प्रवक्ता क्यों बनना चाहते हैं? 10. मोदी सरकार की असफलता के प्रमुख बिंदु क्या-क्या हैं? 11. योगी सरकार की असफलता के प्रमुख बिंदु क्या हैं? 12. मनमोहन सिंह सरकार की उपलब्धियां क्या-क्या थीं? 13.आज समाचार पत्र में तीन प्रमुख खबरें क्या हैं? जिन पर कांग्रेस प्रवक्ता बयान जारी कर सकें। 14. प्रमुख हिंदी/अंग्रेजी एवं उर्दू अखबार तथा चैनलों के नाम।

Related posts

आंखों को बनाना है तेज और दुरुस्‍त तो अपनाये ये घरेलू नुस्खे…

Editor

युवती से छेड़छाड़ करने पर युवक को भीड़ ने जमकर पीटा

Editor

न्यूज़ डॉग और हुआवेई ओनर ने पहला विदेशी सहयोग शुरू किया

Editor