Ajab Gajab Diwali Celebration Diwali Gallery Diwali News Happy Diwali India Kanpur Latest News Top News Uttar Pradesh Zara Hatkey

दीपावली 2018 : यूपी के इस गांव में दीपावली पर नहीं होती लक्ष्मी गणेश की पूजा

इटावा। दीपावली के मौके पर जहां पूरा देश गणेश जी व लक्ष्मी की पूजा करता है, लेकिन यूपी का एक गांव ऐसा है, जहां पर दीवाली वाले दिन न तो लक्ष्मी की पूजा होती है और न ही गणेश जी। ग्रामीण इनकी पूजा नहीं करते हैं।
इटावा जनपद में कृपालपुर गांव में ग्रामीण दीपावली के मौके पर विघ्नहर्ता गणेश जी एश्वर्य, धन प्रदान करने वाली मां लक्ष्मी की पूजा नहीं करते हैं। इस गांव में दीपावली पर्व पर गणेश व लक्ष्मी की पूजा नहीं की जाती। दीपावली के दिन पूरे गांव, समाज की महिलाएं भगवान के भजन गाते हुए एक थाली में ढेर सारे दीप प्रज्ज्वलित करती हैं। दीप प्रज्ज्वलित होने के बाद ये सभी ग्रामीण व पूरा गांव अपने अपने परिवार की बड़े बुजुर्गो को याद करता है और उनकी पूजा करते हैं।

अपने बड़े बुजुर्गो की पूजा अर्चना करने के बाद सबसे पहले सभी ग्रामीण समूह में एकत्रित होकर प्रज्ज्वलित दीपों से सजे थाल को लेकर सबसे पहले गांव के उस ग्रामीण के घर पहुंचते जिस घर मे किसी का स्वर्गवास हो गया हो। दीपावली का पहला दिया उसी के घर में रखकर रोशन किया जाता है। उसके बार फिर पूरे गांव के घरों में दीए रखकर पूरे गांव को रोशन किये जाने की परम्परा है।
गांव कृपालपुर के ग्रामीण बताते हैं कि उनके यहां दीपावली के मौके पर अपने बड़े बुजुर्गो व खेती से पैदा होने वाले इस सीजन के नए अनाज की पूजा करने का विधान है। इस गांव में बंजारा बिरादरी के लोग ही रहते हैं। इस तरह से दीपावली मनाने की उनकी परम्परा सदियों पुरानी है।

Related posts

मधुमक्खियों की आवाज आएगी काम, रेलवे ट्रैक से हाथी को दूर रखने में

Editor

Hot : सिकंदर की ऐसी तस्वीरें हुई Leak, दिखने लगा सब कुछ

Editor

मनचले का मुँह काला कर पहनाई जूते की माला, Video Viral

Editor