ब्रिटेन ने लिया बड़ा एक्शन, कब्जे में ली दाऊद इब्राहिम की सारी संम्पति

लंदन : ब्रिटेन ने मुंबई हमले के मास्टरमाइंड और अंडरवर्ल्ड डॉन दाउद इब्राहिम के खिलाफ बहुत बड़ा एक्शन लिया है। ब्रिटेन ने दाऊद इब्राहिम की अपने यहां मौजूद संपत्ति को जब्त कर लिया है। इस संपत्ति की कीमत 6.7 बिलियन डॉलर बताई जा रही है। दाऊद इब्राहिम के पास वॉरविकशायर में एक होटल और कई घर थे जिनकी कीमत हजारों करोड़ है।

इसके अलावा, मिडलैंड होटल, कुछ रेसिडेंशियल अपार्टमेंट सील किए गए हैं। बीते महीने ही ब्रिटिश सरकार ने दाऊद को आर्थिक पाबंदियों वाली सूची में भी शामिल किया था। इस संबंध में भारत पहले ही ब्रिटेन को डॉजियर सौंप चुका है। ब्रिटेन ने इससे पहले कहा था कि वह अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम पर लगे वित्तीय प्रतिबंधों को जारी रखेगा।

दाऊद इब्राहिम की कुल संपत्ति 6.7 अरब डॉलर की है। इसलिए उसे दुनिया का दूसरा सबसे अमीर गैंगस्टर माना जाता है। खबरों के मुताबिक 1993 के मुंबई बम धमाकों के मास्टरमाइंड दाऊद की ब्रिटेन में 4 हजार करोड़ की संपत्ति है। यूनाइटेड किंगडम की ओर से जारी अपडेटेड असेट्स फ्रीज लिस्ट में दाऊद के पाकिस्तान स्थित 3 ठिकानों और 21 उपनामों का भी जिक्र किया गया था। दाऊद का नाम इंटरपोल की मोस्ट वॉन्टेड लिस्ट में शामिल है। अमेरिका ने 2003 में इसे ग्लोबल टेररिस्ट घोषित किया था।

 

 

 

 

loading...

Leave a Reply

*