Beauty Featured India Lifestyle Top News

हल्दी की रस्म से पहले दूल्हा दुल्हन को करनी चाहिए ये तैयारी

नई दिल्ली : प्राचीन धार्मिक पुस्तकों के मुताबिक भारतीय शादी में की जाने वाली हर रस्म के पीछे कोई वजह और उसका कोई खास महत्व होता है। इस सूची में हल्दी लगाने की रस्म भी शामिल है जो लड़का और लड़की दोनों घरों में की जाती है। आमतौर पर शादी से एक दिन पहले हल्दी सेरेमनी की जाती है लेकिन कुछ घरों में उनके रीति के अनुसार ये रस्म दो दिन पहले कर दी जाती है। होने वाले दूल्हा और दुल्हन को शुद्ध करने के लिए इस रस्म में जिन चीज़ों का इस्तेमाल किया जाता है वो है हल्दी और चंदन। ये दोनों असरकारी चीज़ें वैज्ञानिक तौर पर ना सिर्फ लड़का और लड़की को स्वच्छ करते हैं बल्कि ये त्वचा की सही ढंग से मरम्मत और ख्याल रखता है।

हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और हीलिंग प्रॉपर्टी पायी जाती है जिस वजह से इसका औषिधि के रूप में व्यापक इस्तेमाल होता है। चेहरे, हाथ और पैरों पर हल्दी लगाई जाती है, शादी से पहले इन हिस्सों को ज़्यादा देखभाल की ज़रूरत होती है ताकि आप अपने जीवन के खास दिन पर दमकते हुए नज़र आएं। बहरहाल, कुछ ऐसी बातें हैं जिनका ख्याल दूल्हा और दुल्हन को हल्दी की रस्म से पहले रखना चाहिए। हल्दी एक ऐसी सामग्री है जिसके इस्तेमाल के बाद त्वचा पर उसके निशान रह जाते हैं, इस वजह से हल्दी सेरेमनी से पहले इन टिप्स का ध्यान रखें। इस उबटन को पीठी कहा जाता है।

इस पेस्ट को बनाने के लिए बेसन, हल्दी, गुलाब जल और दूसरी चीज़ें जैसे चंदन आदि मिलाया जाता है। स्नान कर लें। ये सबसे ज़रूरी है कि हल्दी की रस्म से पहले आप नहा लें। हल्दी लगने से पहले नहा लेने पर शरीर में मौजूद पसीना और गंदगी साफ़ हो जाएगी। साथ ही हल्दी बेहतर ढंग से त्वचा पर काम कर पाती है। ऑलिव ऑयल या फिर नारियल का तेल गर्म करें। अब इस हल्के गर्म तेल को अपने स्कैल्प और बालों पर लगाएं। तेल आपके स्कैल्प पर हल्दी का पीलापन नहीं आने देगा और सिर धोने पर ये आसानी से चला भी जाएगा। हल्का गुनगुना तेल अपने चेहरे, पैर और हाथों पर भी लगाएं।

ये त्वचा पर हल्दी का दाग लगने से रोकेगा। अगर आपकी त्वचा सेंसिटिव है तो आप अपने स्किन पर हल्का पाउडर भी लगा सकते हैं। हल्दी की रस्म पूरी हो जाने के बाद आप गुनगुने पानी से एक अच्छा शॉवर लें। आप नहाने के पानी में गुलाब जल मिला सकते हैं जिससे आपकी बॉडी में नेचुरल शाइन और भीनी भीनी खुशबू आती रहे। नहाने के बाद आप शरीर पर किसी भी तरह का मॉइशचराइजर या क्रीम का इस्तेमाल बिल्कुल ना करें क्योंकि पहले ही त्वचा पर हल्दी लगाई जा चुकी है। शादी से पहले आपकी त्वचा की सभी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए प्राकृतिक सामग्री हल्दी काफी है इसलिए आपको केमिकल युक्त ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।