Beauty fast and festivals Featured India Lifestyle Top News

अपनाए इंटरनेशनल ब्यूटी एक्सपर्ट शहनाज हुसैन के ब्‍यूटी टिप्‍स

नई दिल्ली : फेस्टिव सीजन की तैयारियां शुरु हो चुकी है, करवा चौथ उसके बाद दीवाली। भला महिलाएं इस मौके को कैसे छोड़ सकती है। ये ही तो मौका है सजने-संवरने का। हालांकि अब थोड़ा समय ही बचा है लेकिन इस फेस्टिव सीजन में सुंदर दिखने के ल‍िए अभी से अपनी स्किन और बालों पर ध्‍यान देना शुरु कर दीज‍िए। इंटनेशनल ब्‍यूटी एक्‍सपर्ट शहनाज हुसैन के नुस्‍खें अजमाकर आप भी इस फेस्टिव सीजन पा सकती है चमकती और दमकती त्‍वचा। आज से इन नुस्‍खों को अजमाना शुरु कीजीए और कुछ ही दिनों में फर्क महसूस कीजीए।दीवाली आने के साथ ही मौसम में बदलने लगता है। मौसम का बदलाव चेहरे को भी प्रभावित करता है। इस समय मौसम में नमी के कारण चेहरा अपना मॉइश्‍चर खोने लगता है। इसल‍िए चेहरे की नमी बनाए रखने के ल‍िए सन एक्‍सपोजर से बचने की जरुरत होती है। सामान्‍य से सूखी त्‍वचा वालों को द‍िन में दो बार चेहरा साफ करना चाहिए|

किसी अच्‍छे क्‍लीजिंग जेल के साथ जिसमें ऐलोवेरा जैसे तत्‍व मौजूद हो। इसके बाद स्किन टॉनिंग के ल‍िए गुलाब जल लगाएं। दिन में सनस्‍क्रीन लगाना न भूलें। आप घर में है तो खुद को अच्‍डे से मॉइश्‍चराइज करना भूले। ऑयली स्किन वालों को भी मॉइश्‍चराइजर करने की जरुरत होती है। लेकिन ज्‍यादा क्रीम लगाने की वजह से मुहांसों की समस्‍या भी हो सकती है। स्किन को मॉइश्‍चराइजर करने के ल‍िए एक टेबल स्‍पून में शुद्ध ग्लिसरीन के साथ रोज वॉटर मिलाकर लगाएं। चेहरे की क्‍लीजिंग के बाद इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं। ये चेहरे को ऑयली नहीं बनाएगां। अगर आपके पास ब्‍यूटी पार्लर जाने का बिल्‍कुल भी वक्‍त नहीं है तो घर पर खुद को एक फेशियल दे सकती है। इसके ल‍िए पहले चेहरे को क्‍लींज कीजीए। अब इसमें शहद और अंडे को मिलाएं और चेहरे पर लगा लें। इसके बाद चेहरे को 20 मिनट के बाद धो लें। जिन लोगों का चेहरा बहुत ही ड्राय है वो मिल्‍क पाउडर के साथ एग यॉर्क, बादाम का तेल और आधा चम्‍मच शहद मिलाकर लगाए। इस फेसपैक को चेहरे पर तकरीबन आधे घंटे तक लगाएं और फिर चेहरे को हल्‍के गुनगुने पानी से धो लें।

इसके बाद गुलाब जल से चेहरे की टॉनिंग करें, अब एक बार चेहरा शीशे में जरुर निहार लें। अगर आपका चेहर बहुत डल हो गया है और आप चाहती है कि ये फिर से खिल उठे तो रोजाना गाजर का फेसपैक लगाकर चेहरे पर लगाएं। इसे 15 से 20 मिनट के ल‍िए छोड़ दें। गाजर में भरपूर मात्रा में विटामिन ए पाया जता है जो सर्दियों में चेहरो को पौषकता देता है। ये हर तरह की स्किन के ल‍िए सही रहता है। दो चम्मच गेहूं के चोकर, एक चम्मच बादाम, दही, शहद और गुलाब के पानी के साथ घर पर ही एक मास्क बनाएं। सब को मिलाकर पेस्ट बना ले चेहरे पर लगाएं। 20 मिनट बाद इसे धो लें। दीवाली पर सिर्फ चेहरा ही बालों पर भी एक्‍स्‍ट्रा ध्‍यान देने की जरुरत होती है। बालों में चमक बढ़ाने के ल‍िए शैम्‍पू में चाय की प‍त्ती का पानी और नींबू मिलाकर लगाएं। इसके ल‍िए उबली हुई चाय की पत्तियों को पानी में उबालें।

उबालने के बाद, चार कप पानी निकाल लें। अब इसे ठंडा होने के बाद छान लें। अब इसमें नींबू का रस मिलाकर शैम्‍पू के साथ मिलाकर बालों में लगाएं। अगर आपके बाल डल होते जा रहे हैं, तो इन्‍हें क्विक कंडीशन‍िंग ट्रीटमेंट दे। इसके ल‍िए एक अंडे में एक स्‍पून विनेगर और शहद मिलाकर बालों की जड़ों पर लगाएं। अब अगले 20 मिनट तक गर्म पानी से भीगे टॉवेल को सिर पर बांध लें। अब इसके बाद शैम्‍पू कर लें। आपके बाल आपके चेहरे से भी ज्‍यादा शाइन करेंगे। दीवाली आने तक सर्दियां भी दस्‍तक देना शुरु कर देती है। इस वजह से चेहरे में सूखापन आ जाता है। चेहरे पर दस मिनट के ल‍िए शहद लगाए और फिर चेहरा धो दें। अगर घर पर ऐलोवेरा का पौधाहै तो उसका जेल लगाकर घर पर लगाएं। इससे चेहरे की नमी बरकरार रहेगी।

Related posts

बरसेगा धन अगर घर के आंगन में लगा हो ये पौधा

Editor

घरेलू पैक से हटाएं अपने पांव के दाग धब्बे

Editor

रक्षाबंधन में दिख रही 2019 की चुनाव की झलक, बाजारों में छाई पीएम मोदी की राखियां…

Atul kashyap