India Politics Top News

काउंसिल की 22वीं बैठक में केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा, छोटे कारोबारियों को मिलेगा बड़ा फायदा

नई दिल्ली: वस्तु एवं सेवा कर काउंसिल की 22वीं बैठक हुई। काउंसिल की इस बैठक से छोटे कारोबारियों को बड़ा फायदा मिला है। काउंसिल ने कंपोजीशन स्कीम का फायदा लेने की सीमा को बढ़ाकर 01 करोड़ रुपए कर दिया है। पहले यह सीमा 75 लाख रुपए प्रस्तावित थी। बता दें, कि इस स्कीम के तहत टैक्स रेट कम है। इस स्कीम के तहत कारोबारियों को सिर्फ दो फीसद का टैक्स चुकाना होता है। इस बैठक की अध्यक्षता केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने की। बैठक में छोटे व्यापारियों को कई तरह की राहत दी गई है। इसके तहत अब उन्हें हर महीने रिटर्न भरने से छूट देने का फैसला लिया गया है।

READ ALSO-  मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए यशवंत ने कहा ….

वित्त मंत्री जेटली ने कहा कि जीएसटी परिषद में निर्यातकों की समस्या पर विचार हुआ कहा कि जीएसटी लगने की वजह से निर्यातकों का क्रेडिट काफी ब्लॉक हो रखा है जिसका असर उनकी कैश लिक्विडिटी पर पड़ा है। इसका डेटा तो उपलब्ध है लेकिन तुरंत री-पेमेंट व्यवस्था धीरे-धीरे बन रही है। उसमें थोड़ा समय लगेगा। ऐसे में तय हुआ है कि 10 अक्टूबर से जुलाई का और 18 अक्टूबर से अगस्त का रिफंड प्रोसेस करके निर्यातकों को चेक से भुगतान कर दिया जाएगा। यह केवल अंतरिम व्यवस्था होगी।

READ ALSO-  Daily Rashifal 07 October 2017

जीएसटी लागू होने के बाद से मोदी सरकार लगातार आलोचना का शिकार होती रही है। इसमें वो विपक्ष के साथ-साथ अपनों के निशाने पर भी रही है। इन छूटों से छोटे कारोबारियों, निर्यातकों और उपभोक्ताओं की दिवाली रंगीन होने वाली है। बैठक के बाद जेटली ने कहा कि कुछ तकनीकी समस्याएं हैं जो धीरे-धीरे समाप्त हो जाएंगी। एक अप्रैल 2018 तक सभी एक्सपोर्टर्स का ई वॉलिट बनाया जाएगा।

READ ALSO-  पेट्रोल पम्प पर हो रही जांच से हाई कोर्ट है न खुश, कहा रिपोर्ट में दिख रहा मनमौजीपन

जीएसटी के तहत इस स्कीम में तीन प्रकार के लोग आते हैं। पहला व्यापारी वर्ग जो एक फीसदी टैक्स देंगे, दूसरा उत्पादक वर्ग, जो दो फीसदी टैक्स देंगे और तीसरा रेस्तरां बिजनेस वाले, जिन्हें 5 फीसदी टैक्स देना पड़ेगा। अब दायरा बढ़ जाने से तीनों तरह के कारोबारियों को राहत मिलेगी। सर्विसेज को इस स्कीम में शामिल नहीं किया गया है।

Related posts

ईरान ने अपनी सीमा पर 4 जिहादियों को मारकर माना, आतंकियों के लिए पाकिस्तान सबसे सेफ जगह

Editor

जानिए ये घरेलू नुस्खे , हर मौसम में खूबसूरत दिखने के लिए…

Atul kashyap

Ganesh Chaturthi 2018: गणपति बप्पा की सवारी कैसे बन गया एक चूहा, यहां पढ़ें

Atul kashyap

Leave a Comment